SBI के ग्राहक ATM से अनलिमिटेड फ्री कैश निकाल सकेंगे, अगर कर लें यह काम

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : अगर आप महीने में एटीएम से पैसे निकालने की लिमिट से परेशान हैं और आपको ज्यादा बार इसकी जरूरत पड़ती है, तो यह खबर आपके लिए है. देश में सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया ने अपने कुछ ख़ास ग्राहकों को एटीएम से अनलिमिटेड ट्रांजेक्शन का लाभ देने की घोषणा की है. स्टेट बैंक की इस सुविधा के अनुसार वैसे ग्राहक अब एटीएम से अनलिमिटेड फ्री ट्रांजेक्शन कर सकेंगे. हालांकि बैंक ने इसके लिए कुछ शर्तें भी रखी हैं.

मिली जानकारी के अनुसार स्टेट बैंक ने इस सुविधा का लाभ अपने दो प्रकार के उपभोक्ताओं को देने का निशचय किया है. पहला वे, जिनके पास बैंक में सैलरी अकाउंट है. दूसरे वे, जिनके खाते में 1 लाख रूपये से ऊपर जमा है. इसका मतलब है कि सैलरी अकाउंट के अलावा उन ग्राहकों को भी इस सुविधा का लाभ मिलेगा, जो अपने अकाउंट में मंथली एक लाख रूपये से ज्यादा के ट्रांजेक्शन करते हैं.

बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक ने पिछले दिनों स्टेट बैंक को ऐसा निर्देश दिया है. इस बारे में बैंक अधिकारियों ने मीडिया को बताया है कि आम उपभोक्ता अगर एटीएम का अनलिमिटेड फ्री ट्रांजेक्शन की सुविधा उठाना चाहते हैं, तो उन्हें अपने खाते में मंथली एवरेज एक लाख रुपये से अधिक रखना होगा. तभी आप भारतीय स्टेट बैंक ग्रुप के सहयोगी बैंकों की एटीएम से अनलिमिटेड फ्री ट्रांजेक्शन कर सकेंगे. यह सुविधा जल्द मिलनी शुरू हो जायेगी.

10 फ्री ट्रांजेक्शन पर शर्त

स्टेट बैंक अपने ग्राहकों को एटीएम से 10 फ्री कैश निकालने की सुविधा भी दे रहा है. इसके लिए बैंक ने शर्त रखी है कि इस सुविधा का लाभ वहीं ग्राहक उठा सकते हैं जिनके खाते में न्यूनतम 25000 रुपये राशि हमेशा उपलब्ध रहे. यानी अनलिमिटेड फ्री ट्रांजेक्शन का लाभ लेने के लिए आपको अपने खाते में कम-से-कम 25,000 रुपये रखने होंगे.

अभी क्या है सुविधा

फिलहाल स्टेट बैंक के करंट अच्कोउत्न होल्डर्स को 8 ट्रांजेक्शन प्रतिमाह फ्री हैं, जिनमें 5 स्टेट बैंक की एटीएम से और 3 अन्य बैंकों की एटीएम से. निर्धारित ट्रांजेक्शन संख्या से ज्यादा बार एटीएम से कैश निकालने पर प्रति निकासी के हिसाब से 5 से लेकर 20 रुपये प्लस जीएसटी चार्ज किया जाता है. जबकि, डेबिट कार्डधारक को पांच बार फ्री निकासी का प्रावधान है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*