जिसने भी सोशल मीडिया में यह डाटा लीक किया है, SEBI उसे छोड़ेगा नहीं

लाइव सिटीज डेस्क : सेबी (security exchange board of India) ने जानकारी दी है कि सोशल मीडिया पर कंपनियों की वित्तीय जानकारी लीक करने वाले पर अब गाज गिरेगी.  बाजार नियामक इकाई सेबी ने कहा सोशल मीडिया समूहों के जरिये कुछ लोगों द्वारा कंपनियों की वित्तीय जानकारी लीक किए जाने की शिकायतों को लेकर खासा गंभीर है. नियामक ऐसे मामलों की जांच करेगा.

बता दें कि सेबी के पास ऐसी शिकायतें पहुंची हैं कि कंपनियों की तरफ से औपचारिक रूप से जानकारी को सार्वजनिक किए जाने से पहले ही सोशल मीडिया ग्रुप्स के बीच अहम जानकारी शेयर कर दी जाती है.सेबी के चेयरमैन अजय त्यागी ने इसकी पुष्टि की है. उन्होंने कहा कि नियामक के संज्ञान में आया है कई बड़ी कंपनियों की शेयर कीमतों पर असर डालने वाली संवेदनशील जानकारी पहले ही सोशल मीडिया समूहों में पहुंचा दी जाती है.



SEBI चेयरमैन अजय त्यागी (फाइल फोटो)

अजय त्यागी ने कहा, ‘हम वॉट्सएप लीक के मामलों को काफी गंभीरता से ले रहे हैं. ऐसी संवेदनशील वित्तीय जानकारी को किस तरह घोषणा से कुछ वक्त पहले बाहर पहुंचा दिया जाता है। इस मुद्दे पर हम चुपचाप बैठने वाले नहीं हैं.

सेबी व स्टॉक एक्सचेंज दो दर्जन से ज्यादा कंपनियों के शेयरों में किए गए सौदों की जांच कर रहे हैं. सेबी ने इसको लेकर संबंधित व्यक्तियों के कॉल रिकॉर्ड की भी जानकारी मांगी है. इनमें कई बड़ी कंपनियों के शेयरों में खरीद-फरोख्त भी शामिल है.’ नियामक को फोन कॉल रिकॉर्ड तलब करने का अधिकार है. वह टेलीकॉम कंपनियों से भी ऐसा ब्योरा हासिल कर सकता है. सेबी ने इस बारे में शेयर ब्रोकरों और सूचीबद्ध कंपनियों से भी स्पष्टीकरण मांगा है कि क्या ऐसे लोग उनसे जुड़े हैं.