दूसरे चरण का मतदान शांतिपूर्ण संपन्न, 1463 प्रत्याशियों की किस्मत इवीएम में बंद, चार मंत्रियों समेत तेजस्वी व तेजप्रताप की भी अग्नि परीक्षा

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : बिहार में मंगलवार को दूसरे चरण का मतदान हुआ. लोगों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया. पहले मतदान, फिर जलपान के स्लोगन को चरितार्थ करते हुए वोटर झूम कर निकले. जिस तरह दिन आगे बढ़ रहा था, वोटर उसी रफ्तार से घर से निकल रहे थे.

वोट का बढ़ता परसेंट यह बताने के लिए काफी था कि युवा और महिलाएं मतदान को लेकर कितने जोश में हैं. फर्स्ट टाइम वोटर भी मतदान कर खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहे थे. हांलाकि, कहीं-कहीं मारपीट की भी खबर है, तो आधा दर्जन से अधिक बूथों पर वोट बहिष्कार की भी घटना हुई.



इस चरण में चार मंत्रियों श्रवण कुमार नालंदा, रामसेवक सिंह हथुआ, राणा रंधीर सिंह मधुबन व नंदकिशोर यादव पटना साहिब से चुनाव लड़ रहे हैं. इसी चरण में तेजस्वी यादव व तेजप्रताप यादव की भी अग्नि परीक्षा है. वहीं गोपालगंज के हथुआ से एक मात्र ट्रांसजेंडर प्रत्याशी मुन्ना किन्नर चुनाव लड़ रहे हैं. इसके साथ ही कुल 1463 प्रत्याशियों की किस्मत इवीएम में बंद हो गई. इसमें 146 महिला प्रत्याशी भाग्य आजमा रही हैं.    

दूसरे चरण की वोटिंग के साथ ही आज लगभग दो तिहाई क्षेत्रों में चुनाव संपन्न हो गया. पहले चरण में 71 तथा दूसरे चरण में 94 यानी कुल 165 सीटों पर वोटिंग हो गई. दूसरे चरण में सबसे ज्यादा आरजेडी 56 तो दूसरे नंबर पर एलजेपी 53 सीटों पर अपनी किस्मत आजमा रही है. इसी तरह, बीजेपी ने 46, जेडीयू ने 43, वीआइपी ने 5, हम ने 1 समेत सीपीएम व सीपीआई ने 4-4, कांग्रेस ने 24, रालोसपा ने 37,  बसपा ने 33 और राकांपा ने 29 उम्मीदवारों को सियासी अखाड़े में उतारा है.

नीतीश की 80 साल की बहन ने डाला वोट

वोट देने को लेकर जज्बा हो तो उम्र कोई मायने नहीं रखता है. 80 साल की वृद्धा उषा देवी जब दीघा विधानसभा स्थित बूथ पर पहुंची तो उनके चेहरे पर उत्साह साफ देखने को मिल रहा था. वे खुद ठीक से चल नहीं पा रही थीं, लेकिन लोकतंत्र के महापर्व की सौंदर्यता को बनाए रखने के उनके जज्बे को साफ महसूस किया जा सकता था. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की बड़ी बहन उषा देवी मंगलवार को जब बूथ पर पहुंची तो सेना की महिला जवानों ने उन्हें सहारा देकर मानव धर्म का परिचय दिया. अपने मत का प्रयोग कर वे काफी खुश दिखीं.