भागलपुर में प्राचीन अवशेषों को देख आवाक रह गए सीएम नीतीश, अधिकारियों को दिया ये निर्देश…

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : भागलपुर के नवगछिया के गुवारीडीह में उत्खनन में मिले पुरातात्विक अवशेष का सीएम नीतीश ने जायजा लिया. उत्खनन में मिले प्राचीन सभ्यता के अवशेषों का सीएम नीतीश ने निरीक्षण किया. इस मौके पर उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों को इन पुरातात्विक अवशेषों को सहेजने की सलाह दी.

भागलपुर के क्षेत्रों में इनदिनों हो रहे उत्खनन में प्राचीन अवशेष मिल रहे हैं. इसी के तहत पिछले दिनों बिहपुर प्रखण्ड की जयरामपुर पंचायत के गुवारीडीह में 25 फीट ऊंचे टीले से प्राचीनतम अवशेष मिले थे, यहां से 1000 ईसा पूर्व से लेकर 12वीं शताब्दी के बर्तन के टुकड़े, ताम्र धातु के टुकड़े, गोपन गुल्ला, सिल्ला लोढी, हैंडल युक्त बर्तन, चौड़े आकार की टेराकोटा की मूर्तियां आदि मिली है. स्टॉल लगाकर इन चीजों को प्रदर्शित किया गया. जिसका मुख्यमंत्री ने घूम घूमकर अवलोकन किया.



बता दें कि इसके पहले बांका जिले के अमरपुर के भदरिया गांव में भी छठ पर्व के मौके पर घाट बनाए जाने के क्रम में चानन नदी में भवनों के अवशेष मिले थे. जिसका मुख्यमंत्री नीतीश ने निरीक्षण किया था. जिले के चानन नदी की 333.67 डिसमिल जमीन में अवशेष मिले हैं, जिसकी सीमा खुदाई के बाद और अधिक बढ़ने की भी संभावना व्यक्त की गई है.