CBSE 12th Result : गया की शिवा बनी बिहार टॉपर

लाइव सिटीज डेस्क : सीबीएसई बोर्ड बारहवीं के नतीजे पूरे देश भर में आ गए हैं.  इस बार फिर बेटियों का जलवा बरकरार है. नोएडा की रक्षा गोपाल सीबीएसई बोर्ड से देश की टॉपर बनी हैं तो वहीं बिहार से गया जिले की शिवा स्टेट टॉपर बनी हैं. CBSE साइंस 12वीं की परीक्षा में 97 % अंक लाकर शिवा ने परचम लहरा दिया है.

गया के मगध कॉलोनी के अरविंद कुमार की बेटी शिवा ने क्रेन मेमोरियल स्कूल से अपनी पूरी पढ़ाई की आत्मविश्वास और लगन के साथ पढ़ाई कर आज पूरे बिहार में बेटियो का नाम रौशन किया है. उसके पिता आयुक्त कार्यालय में को-ऑपरेटिव एक्सटेंशन ऑफिसर के पद पर नियुक्त है.  शिवा बताती है कि उसे नही लगा था कि कड़ी मेहनत फल बिहार टॉपर के रूप में हमे मिलेगा बताई की रेगुलर प्रैक्टिस करना और कड़ी मेहनत ही सफलता का मूलमंत्र है. आगे वह आईआईटी कंप्लीट करना चाहती है , लक्ष्य को आगे रखकर मेहनत का फल है कि आज हम बिहार टॉपर है.

टॉपर बनने की खबर मिलते ही पूरे परिवार में खुशी की लहर है. शिवा को खूब बधाई संदेश मिल रहे हैं.  पूरा बिहार उनकी मेहनत लगन और काबिलियत को सलाम कर रहा है. शिवा गया के क्रेन मेमोरियल स्कूल की छात्रा हैं. वह साइंस सब्जेक्ट से यह मुकाम हासिल की है. 

शिवा के मां- पापा ने कहा कि हमें हमारी बेटी पर हमेशा से गर्व रहा है. शुरू से मेधावी रही शिवा पर उनके माता पिता को हमेशा से यकीन था कि उनकी बेटी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेगी.  

शिव ने बताया कि साइंस स्ट्रीम उसका फेवरेट रहा है. उसने इस परीक्षा के लिए खूब मेहनत की थी. पूरी स्ट्रेटेजी के साथ उसने तैयारी की थी. सीबीएसई के सिलेबस को बखूबी समझते हुए  उसी हिसाब से रणनीति बना कर परीक्षा के लिए खुद को तैयार किया. वहीं क्रेन मेमोरियल स्कूल के टीचर बताते हैं की शिवा उनके स्कूल की सबसे बेहतरीन  छात्रा में से एक है. उसकी सफलता से पूरा स्कूल गदगद है. शिवा के टॉपर बनने के साथ ही गया और पूरे बिहार से उन्हें बधाई संदेश आने लगे हैं.   

बता दें इस साल 12वीं बोर्ड परीक्षा में 10,98,891 स्टूडेंट्स ने शिरकत की थी. इनमें पटना जोन से 80899 परीक्षार्थी शामिल हुए थे. खास बात बोर्ड ने छात्रों को रिजल्ट को लेकर किसी प्रकार की कोई प्रॉब्लम नहीं हो, इसके लिए हेल्पलाइन नंबर 18000118004 जारी किया गया है. इस पर छात्रों की मनोवैज्ञानिक काउंसिलिंग की जायेगी. यह हेल्पलाइन नंबर पर सुबह 8 से रात 10 बजे रात तक खुला रहेगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने टॉपरों को बधाई दी है. मालूम हो कि आॅल इंडिया लेवल पर इस साल 12वीं बोर्ड परीक्षा में 10,98,891 स्टूडेंट्स ने शिरकत की थी. इनमें पटना जोन से 80899 परीक्षार्थी शामिल हुए थे. पिछले साल इससे 3% कम स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. पटना जोन से शामिल होनेवाले स्टूडेंट्स में 52579 छात्र और 28320 छात्राएं रहीं.

यह भी पढ़ें-  CBSE 12वीं : नोएडा की रक्षा बनीं आॅल इंडिया टॉपर, चंडीगढ़ की भूमि बनीं सेकंड टॉपर