मौसम विभाग का अनुमान, बिहार में मानसून का 20 जून तक होगा आगमन

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : मौसम विभाग का अनुमान है कि बिहार में मानसून का दस्तक 20 जून तक होगा. ये तो आने वाला समय ही बताएगा की मानसून कब तक बिहार में आगमन हो रहा है. अभी का जो मौसम चल रहा है उससे देखने को मिलता है कि ठंड और बरसात से ज्यादा तो गर्मी पड़ रहा है. ये दोनों मौसम का प्रभाव अब बहुत ही कम दिखाई दे रहा है.

मौसम विभाग के अनुसार, देश मेें दक्षिण -पश्चिमी मॉनसून चार जून को केरल के रास्ते दस्तक देगा. मौसम की भविष्यवाणी करने वाली निजी कंपनी स्काईमेट ने मंगलवार को यह जानकारी दी. केरल में अमूमन माॅनसून का आगमन 31 मई से एक जून के बीच होता है. स्काईमेट के सीइओ जतिन सिंह ने कहा कि सभी चार क्षेत्रों में सामान्य से कम बारिश का अनुमान है.

https://www.youtube.com/watch?v=f33PtiaMLJE&t=2s

पूर्वी, पूर्वोत्तर व मध्य भारत में कम बारिश की आशंका है, जबकि उत्तर-पश्चिम और दक्षिण भारत में चिंता कम है. माॅनसून का शुरुआती चरण धीमा होगा. 20 जून तक देश के पूर्वी हिस्से में दस्तक देगा. इससे पहले 2018 मॉनसून के लिहाज से सबसे खराब साल रहा था.

पूर्वी भारत में कम बारिश की आशंका

स्काईमेट के मुताबिक इस साल मॉनसून सामान्य से कम रहेगा. यानी 91 फीसदी बारिश होगी. कम बारिश की 50 फीसदी आशंका है, जबकि सूखे की 20 फीसदी है. मालूम हो कि मौसम विभाग 96 फीसदी से 104 फीसदी के बीच हुई बारिश को औसत या सामान्य माॅनसून मानता है.

जून में सटीक जानकारी

भारतीय मौसम विभाग अप्रैल में अपने पहले अनुमान में कहा था कि माॅनसून सामान्य रहेगा. उसका मानना है कि दक्षिण-पश्चिम माॅनसून लंबी अवधि के औसत का 96 फीसदी रहेगा. वैसे विभाग का दूसरा अनुमान जून के पहले हफ्ते में आयेगा, जो हकीकत के काफी नजदीक होगा.

वर्ष मौसम स्काइमेट वास्तविक

2016-106 फीसदी 105 फीसदी 91 फीसदी
2017-98 फीसदी 95 फीसदी 95 फीसदी
2018-97 फीसदी 100 फीसदी 91 फीसदी

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*