चारा घोटाले में फिर बढ़ी लालू यादव की मुश्किलें, अदालत ने दिया यह आदेश

लालू यादव (फाइल फोटो)

लाइव सिटीज, रांची : सिविल कोर्ट ने चारा घोटाला मामले में डोरंडा कोषागार से अवैध निकासी के मामले में सुनवाई सीबीआई के विशेष न्यायधीश प्रदीप कुमार की अदालत में गुरुवार को हुई. सुनवाई के दौरान न्यायालय में मामले से जुड़े लगभग 85 अभियुक्त सशरीर कोर्ट में उपस्थित हुए. जो अभियुक्त आज न्यायालय में शरीर उपस्थित नहीं हुए उन्हें न्यायालय ने 20 मई को सशरीर कोर्ट में उपस्थित होने का समय दिया है.

आपको बता दें कि बीते 15 मई को न्यायालय ने इस मामले से जुड़े सभी अभियुक्तों को कोर्ट में उपस्थित होने का आदेश जारी किया था. जिसके आलोक में आज लगभग 85 अभियुक्त शरीर कोर्ट में उपस्थित होकर हाजिरी लगाए. चारा घोटाला मामला का यह सबसे बड़ा घोटाला है जिसमें लगभग 139 करोड़ रुपए की अवैध निकासी हुई थी. इस मामले में लालू समेत लगभग 116 आरोपी ट्रायल फेस कर रहे हैं.

वहीं मालूम हो कि इस मामले में बिहार के पूर्व सीएम लालू प्रसाद यादव, फूलचंद सिंह, आरके राणा, महेश प्रसाद और जगदीश शर्मा पहले से चारा घोटाले के दूसरे मामले में कस्टडी में है. वहीं लालू प्रसाद यादव का इलाज रिम्स में चल रहा है. जिसका मेडिकल रिपोर्ट कोर्ट में प्रस्तुत किया जाएगा. इस मामले में फिलहाल सीबीआई की तरफ से गवाही का दौर जारी है. वहीं सीबीआई के द्वारा आज चल रही गवाहों की रिमाइंडर फाइल न्यायलय में दाखिल किया गया है जिस पर 20 मई को सुनवाई होगी. इस चल रही गवाहों की गवाही बंद करने के लिए सीबीआई के द्वारा एक पिटिशन दायर किया गया है. जिसपर न्यायालय ने फिलहाल संज्ञान नहीं लिया है.

दरअसल, चारा घोटाले के सजायाफ्ता चार मामलों के सजायाफ्ता बिहार के पूर्व मुख्‍यमंत्री और राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की मुश्किलें एक बार फिर बढ़ सकती हैं. डोरंडा कोषागार से अवैध निकासी मामले में अदालत ने उन्‍हें सशरीर कोर्ट में हाजिर होने का आदेश दिया है. रांची के रिम्‍स में अपनी गंभीर बीमारियों का इलाज करा रहे लालू प्रसाद यादव को हालांकि, इसके पहले रेलवे घोटाला मामले में सीबीआइ ने दिल्‍ली हाई कोर्ट में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये हाजिर कराया था. इस बार रांची की सीबीआइ अदालत ने चारा घोटाले के डोरंडा कोषागार मामले में सशरीर उपस्थित होने को कहा है.

आरसी 20ए/96 मामले में सुनवाई पूरी, 29 को आएगा फैसला

वहीं इसी से संबंधित एक पूरक मामले आरसी 20ए/96 में सीबीआइ की दूसरी अदालत में बुधवार को सुनवाई पूरी हुई. इस मामले में सीबीआइ के विशेष जज एसएन मिश्रा की अदालत 29 मई को फैसला सुनाएगी. मामले में दवा आपूर्तिकर्ता अनिल कुमार सिंह, संजीव कुमार वासुदेव, मो. सईद और सलाउर्र रहमान आदि आरोपी बनाए गए हैं.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*