लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्कः 9 अगस्त को होने वाली रेलवे की परीक्षा को लेकर पूर्व मध्य रेल सिकंदराबाद व इंदौर के लिए स्पेशल ट्रेन चलाएगा. 03241 दानापुर-सिकंदराबाद परीक्षा स्पेशल ट्रेन 7 अगस्त को दानापुर से सुबह 11.30 बजे खुलेगी. इस ट्रेन में सेकंड क्लास की 20 बोगियां होंगी, जो अनारक्षित होंगी. यह आरा, बक्सर, दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, इलाहाबाद चेओकी, सतना, कटनी, जबलपुर, इटारसी, नागपुर व बलहरशाह स्टेशनों पर रुकते हुए 8 अगस्त की रात 9 बजे सिकंदराबाद पहुंचेगी.

रेलवे परीक्षा के लिए स्पेशल ट्रेन

वापसी में 03242 परीक्षा स्पेशल 9 अगस्त की रात 8 बजे सिकंदराबाद से पटना के लिए प्रस्थान करेगी. इसी तरह इंदौर के लिए परीक्षा स्पेशल ट्रेन 03253/03254 चलेगी. 03253 परीक्षा स्पेशल पटना जंक्शन से इंदौर के लिए 7 अगस्त की शाम 5.05 बजे खुलेगी और आरा, बक्सर, बनारस, लखनऊ, भोपाल, उज्जैन आदि स्टेशनों पर रुकते हुए 8 अगस्त की शाम 4 बजे इंदौर स्टेशन पहुंचेगी. यह ट्रेन 9 अगस्त की रात 8.30 बजे इंदौर से पटना के लिए खुलेगी. यह जानकारी पूर्व मध्य रेल के सीपीआरओ राजेश कुमार ने दी.

परीक्षार्थियों की भीड़ पर बड़ा फैसला

पूर्व मध्य रेलवे के सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि परीक्षार्थियों की भीड़ और उन्हें होने वाली कठिनाई को ध्यान में रखते हुए ये स्पेशल ट्रेनें चलाई गई हैं. सिकंदराबाद के अलावा इंदौर के लिये भी रेलवे ने परीक्षा स्पेशल ट्रेन दी है. ये ट्रेन मंगलवार को शाम 5 बजे पटना से इंदौर के लिए चलेगी जबकि दूसरी परीक्षा स्पेशल ट्रेन 9 अगस्त को रात 8.30 बजे इंदौर से पटना के लिए खुलेगी.

मालूम हो कि रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा निकाली गई वैकेंसी के एवज में लाखों परीक्षार्थियों ने आवेदन किया है. रेलवे की ये परीक्षा ऑनलाईन हो रही हैं. रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड नौ अगस्त से असिस्टेंट लोको पायलट और तकनीशियनों की भर्ती के लिये परीक्षा लेने जा रहा है. रेलवे के इन पदों की यह परीक्षा पहली बार कंप्यूटर आधारित होगी लेकिन ऑनलाइन परीक्षा होने के बावजूद परीक्षार्थी खासे नाराज हैं.

ऑनलाइन होने वाली इस परीक्षा का सेंटर मद्रास, कोलकाता, दिल्ली और मुंबई जैसे जगहों पर भेज दिया गया है. रेलवे ने असिस्टेंट लोको पायलट और तकनीशियन की नियुक्ति के लिये 26 हजार 500 रिक्तियां निकाली हैं. जिसके लिये 47 लाख से ज्यादा आवेदकों ने आवेदन किया है.