PF-पेंशन के लिए अब नहीं काटने पड़ेंगे चक्कर, रिटायरमेंट के दिन ही मिल जाएंगे पैसे

लाइव सिटीज डेस्क : नौकरी से रिटायर हो रहे लोगों के लिए राहत भरी खबर है. रिटायरमेंट के बाद पीएफ और पेंशन की राशि के लिए दर-दर की ठोकरे खाने वाले बुजुर्ग के लिए यह खुशखबरी है कि अब उन्हें  अपनी जमा पूंजी यानी भविष्य निधि (पीएफ) और पेंशन को निकालने के लिए धक्के नहीं खाने पड़ेंगे. पीएफ-पेंशन का पैसा अब उन्हें सेवानिवृत्ति (रिटायरमेंट) के दिन ही मुहैया कराया जाएगा. 

इस बात की जानकारी केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने संसद में दी है. दत्तात्रेय ने कहा है कि अवकाश प्राप्ति कोष निकाय, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने क्षेत्रीय कार्यालयों को सेवानिवृत्ति के दिन ही पेंशन का निपटारा किए जाने का निर्देश दिया है. इससे सेवानिवृत्त होने वाले कर्मचारियों को बार-बार चक्कर काटने के झंझट से छुटकारा मिलेगी और सेवानिवृत्ति के दिन ही पीएफ-पेंशन से जुड़े लाभ मिल जाएंगे.

संसद में बंडारू दत्तात्रेय से यह सवाल किया गया कि क्या सरकार ने पीएफ/ईपीएफ और ग्रेच्युटी का भुगतान रिटायरमेंट के दिन ही करने का फैसला लिया है?  इस पर  दत्तात्रेय ने कहा कि नौकरी छोड़ने या सेवानिवृत्ति के दिन से 30 दिनों के भीतर ग्रेच्युटी का भुगतान करना अनिवार्य है. जून में सरकार ने यह फैसला लिया था कि कर्मचारी को उसके सेवानिवृत्ति के दिन ही पेंशन भुगतान का आदेश मिल जाए, ताकि परेशानी के बिना वह सम्मान की जिंदगी जी सके. 

ईपीएफओ के केंद्रीय बोर्ड (सीबीटी) के सदस्य डीएल सचदेवा ने बताया कि पीएफ निकासी और पेंशन जैसे सभी दावों के ऑनलाइन निपटान की व्यवस्था पर काम कर चल रहा था. अब आवेदनों के ऑनलाइन निपटारे को हकीकत का रूप मिलेगा.

अब ईपीएफओ के अंशधारकों के लिए जटिल कागजी कार्य समाप्त हो जाएगा जबकि मौजूदा समय में पीएफ निकासी दावे में कम से कम तीन माह तक का समय लग जाता था. इतना ही समय करीब पेंशन निर्धारण के निपटारे में लग जाता था. उन्होंने कहा कि देश में करीब 48.85 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारी और 55.51 लाख पेंशन प्राप्तकर्ता है.

यह भी पढ़ें-  आपके PF में सेंध की तैयारी में मोदी सरकार, लगने वाला है बड़ा झटका !