अगर घर में गैस सिलेंडर लीक हुआ तो आपके फोन पर आ जाएगा इमरजेंसी कॉल

लाइव सिटीज डेस्क : हुनर अगर हो तो क्या हासिल नहीं हो सकता है. यह साबित कर दिखाया है छत्तीसगढ़ के एक छात्र ने. उसने विज्ञान और तकनीक की मदद से एक ऐसा मॉडल तैयार कर लिया है जिससे कितनों के घर में आपातकालीन स्थिति में जान बचाई जा सकती है. इस तकनीक के माध्यम से अगर घर में गैस सिलेंडर लीक करने लगा हो तो मोबाइल पर इमरजेंसी कॉल आ जाएगा.

दरअसल, छत्तीसगढ़ के बालोद में पहली बार राज्यस्तरीय विज्ञान गणित मॉडल प्रदर्शनी लगी है. दूसरे दिन बुधवार को 700 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया. जेआरडी स्कूल दुर्ग से आए छात्र झनेंद्र ने ऐसा मॉडल बनाया है, जिससे किचन में रखे सिलेंडर से गैस लीकेज होने पर मोबाइल पर कॉल जाएगा. इसमें गैस सेंसर मोबाइल लगा है. मोबाइल में फीड नंबर पर ही फोन आएगा. इससे आग की घटना रोक सकेंगे. इस मॉडल में एलपीजी गैस लीकेज होने पर मोबाइल पर कॉल आएगा.

टंकी से पानी ओवरफ्लो होने पर बजेगा अलार्म

डाईटकेंद्र पेंड्रा बिलासपुर से आए छात्र गुलाब सिंग ने पानी बचाने का संदेश देने के लिए वाटर लेवल इंडक्टर बनाया है. जिससे टंकी में पानी भरने पर तीन स्तर के बाद अलार्म बजेगा. वही जैसे-जैसे पानी भरता जाएगा, तीन रंगो का बल्ब भी जलेगा.

छात्रों द्वारा ईजाद की जा रही इस तकनीक की अब हर जगह चर्चा हो रही है. कहा जा रहा है अगर इस तकनीक को अप्रूवल मिल जाए. और घर-घर में अगर लोग अपने स्मार्ट फोन में गैस सेंसर लगवा लें या मोबाइल कंपनी यह सुविधा सभी स्मार्ट फोन में दे दे तो निश्चित ही समय पूर्व कई लोगों की जानें बचाई जा सकेंगी.

यह भी पढ़ें-  अब हर महीने आप 50 हजार रख सकेंगे E-Wallet में, RBI ने जारी की नई गाइडलाइन  

 हिमाचल प्रदेश में PT पास कर गये मंगल पांडेय, अब Mains की बारी 
iPhone 8 पटना को सबसे पहले गिफ्ट करेगा चांद बिहारी ज्वैलर्स, सोने के सिक्के तो फ्री हैं ही
स्मार्ट बनिए आ रही DIWALI मेंअपने Love Bird को दीजिए Diamond Jewelry
PUJA का सबसे HOT OFFER, यहां कुछ भी खरीदेंमुफ्त में मिलेगा GOLD COIN
RING और EARRINGS की सबसे लेटेस्ट रेंज लीजिए चांद​ बिहारी ज्वैलर्स मेंप्राइस 8000 से शुरू
चांद बिहारी अग्रवाल : कभी बेचते थे पकौड़ेआज इनकी जूलरी पर है बिहार को भरोसा

(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)