‘बीजेपी के मंत्री देसी कपड़े पहनें, वेस्टर्न ड्रेस गुलामी का प्रतीक’

subramanian-swamy

लाइव सिटीज डेस्क : बीजेपी के वरिष्ठ नेता सुब्रमण्यम स्वामी हमेशा अपनी बेबाकी के लिए जाने जाते हैं. अक्सर अपने बयानों से पार्टी के लिए मुसीबत खड़ी करते रहते हैं. भाजपा की नीतियों पर भी वे समय-समय पर हमलावर होते रहे हैं. एक बार फिर राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने अपनी ही सरकार को घेरा है. इस बार पश्चिमी कपड़ों को लेकर उन्होंने बयान दिया है. उन्होंने बीजेपी नेताओं के पहनावे को लेकर हमला किया है. इस बार स्वामी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर बीजेपी नेताओं को नसीहत देते हुए विदेशी कपड़ों की बजाय देसी कपड़े पहनने को कहा है. सुब्रमण्यम स्वामी ने ट्वीट किया है कि कोट-पैंट नहीं पहनें, क्योंकि ये गुलामी का प्रतीक है. बता दें कि हाल ही में स्वामी ने जीडीपी आंकड़ों को लेकर भी मोदी सरकार पर हमला बोला था.

इसके आगे सुब्रमण्यम स्वामी ने अपने ट्विटर पर लिखा है कि ‘वेस्टर्न ड्रेस गुलामी का प्रतीक है, इसलिए बीजेपी को एक डिसीप्लीन बनाना चाहिए, ताकि पार्टी नेता सिर्फ देसी कपड़े ही पहनें. इस बार स्वामी ने मंत्रियों के ड्रेस कोड को लेकर सोशल मीडिया पर लिखा कि पश्चिमी परिधान थोपी हुई विदेशी गुलामी का प्रतीक है. ‘ इतना ही नहीं, स्वामी ने बीजेपी नेताओं से शराब छोड़ने की बात भी कहा है. उन्होंने लिखा है कि ‘संविधान की धारा-49 शराब पर बैन की बात कहती है.


हालांकि, मैं इसके पेनल एक्शन (दंडात्मक कार्रवाई) के खिलाफ हूं. बीजेपी को इसे भी पार्टी डिसिप्लीन में शामिल करना चाहिए.’ बता दें कि ये कोई पहली बार नहीं है, जब स्वामी ने बीजेपी नेताओं को कपड़ों को लेकर नसीहत दी है. इससे पहले भी स्वामी ने एक बार कहा था कि जब कोई नेता विदेशी दौरे पर हो, तो उसे देसी कपड़े ही पहनने चाहिए.
स्वामी ने आगे कहा कि ऐसा करने से भारतीय संस्कृति को न सिर्फ बढ़ावा मिल सकेगा बल्कि देशी अर्थव्यवस्था को ताकत भी मिलेगी. स्वामी ने कहा कि कई विदेशी कंपनियां मेक इन इंडिया के तहत भारत में निवेश करने को इच्छुक हैं मगर वो कार्यरूप में परिणत नहीं हो पा रहा है. बता दें कि पिछले साल भी स्वामी ने केंद्रीय मंत्रियों पर निशाना साधते हुए कहा था कि जब वो विदेशी दौरे पर हों तो कोर्ट-पैन्ट छोड़कर देशी कपड़े ही पहनें.