पटना के बूथों पर ऐसी रहेगी व्यवस्था, जिलाधिकारी कुमार रवि ने बता दिया

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : 28 अक्टूबर को पहले चरण के चुनाव के लिए वोटिंग की जाएगी. पहले चरण में 16 जिलों के 71 सीटों पर चुनाव होना है. जिसकी तैयारी तेज हो गयी है. इसी क्रम में पटना जिले की जिन सीटों पर चुनाव होने हैं उसको लेकर मॉक ड्रिल किया गया. पटना के मिलर हाई स्कूल में कोरोना काल में मतदान कैसे कराया जाए इसको लेकर डमी कार्यक्रम का आयोजन किया गया.

जिलाधिकारी कुमार रवि के नेतृत्व में आयोजित मॉक ड्रिल के दौरान सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बूथों पर तैयारी का रिहर्सल किया गया. मतदान कराने वाले कर्मचारी बूथों पर कैसे काम करेंगे, वोटरों को कैसे लाइन में लगाया जाएगा, बूथ एजेंट कैसे वर्क करेंगे इन सारी चीजों को लेकर रिहर्सल किया गया.



जिलाधिकारी कुमार रवि ने बताया कि सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के लिए प्रत्येक मतदान केन्द्रों पर गोल घेरा बनाया जाएगा. प्रत्येक मतदाता को गलब्स दिया जाएगा. बूथों पर थर्मल स्क्रीनिंग करायी जाएगी. प्रत्येक मतदाता को मास्क पहनकर बूथ पर आना होगा. बिना मास्क वालों को इंट्री नहीं होगी.

बता दें कि कोरोना काल में चुनाव कराने को लेकर आयोग की ओर से दिशा निर्देश पहले ही जारी कर दिए गए हैं. जिसमें मतदान कर्मी और मतदाता के लिए दिशा निर्देश गिया गया है. साथ ही बूथों पर किस प्रकार की व्यवस्था होनी चाहिए इसकी भी जानकारी दी गयी है.

इतना ही नहीं मतदान समय में बढ़ोतरी कर दिया गया है. साथ ही बूथों की संख्या बढ़ाया गया है ताकि सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पूरा ख्याल रखा जा सकें. एक बूथ पर एक हजार से ज्यादा मतदाता नहीं होंगे.