SSC CGL और CHSL Exam 2017 के रिजल्ट पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक, कहा- इसमें बहुत गड़बड़ी है

Supreme court, supaul, kasturba awasiya vidyalaya, 34 girls, central government, सुपौल, कस्तूरबा आवासीय विद्यालय, अमानवीय व्यवहार, नाबालिग लड़कियाां, सुप्रीम कोर्ट,
सुप्रीम कोर्ट

लाइव सिटीज डेस्क : सुप्रीम कोर्ट ने एसएससी संयुक्त स्नातक स्तर परीक्षा 2017 (SSC CGL) और एसएससी संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर परीक्षा, 2017 (SSC Combined Senior Secondary Level Exams 2017) का परिणाम घोषित करने पर रोक लगा दी है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि इस परीक्षा में पहली नजर में ही भारी गड़बड़ी मालूम हो रही है. कोर्ट ने ने पूरे सिस्टम को दागी बताते हुए इन दोनों परीक्षाओं के नतीजे जारी करने से रोक दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने स्पष्ट कह दिया कि इस परीक्षा में गड़बड़ी साफ़ नजर आ रही है तो ऐसे में वह किसी को एसएससी एग्जामिनेशन घोटाले  का फायदा उठाकर नौकरी हासिल नहीं करने देंगे.

मालूम हो कि फरवरी में आयोजित हुई एसएसएसी सीजीएल 2017 (SSC combined graduate level examination 2017) परीक्षा में कई जगहों से गड़बड़ी की खबरें आई थीं. जिसके बाद परीक्षार्थियों ने इस परीक्षा में हुई धांधली के लिए CBI जांच की मांग की थी. इसके लिए भारी संख्या में छात्र सड़क पर उतर आये थे. लगातार विरोध पर्दर्शन के बाद सरकार ने सीबीआई जांच की अनुमति दे दी थी.

डीएलएड फर्स्ट सेमेस्टर के नतीजे घोषित, यहां चेक करें अपना रिजल्ट

सीबीआई ने अपनी जांच के आधार पर मई में 17 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली. जिन लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई, उनमें 10 कर्मचारी सिफी टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड के भी थे. जांच में सिफी टेक्नोलॉजी का भी पेपर लीक मामले से संबंध सामने आया था. बता दें कि सीबीआई ने दिल्ली, नोएडा, मुंबई, चेन्नई, शिमला, जयपुर और बिहार में पटना, जहानाबाद और पूर्णिया में एक साथ छापेमारी की थी. इस मामले में दर्ज एफआईआर में 17 लोगों को नामजद अभियुक्त बनाया गया है, जिनमें दो शंभु कुमार और पवन कुमार बिहार के हैं. शंभु जहानाबाद जिले के घोसी थाने के जैतपुर बाजार और पवन कुमार पूर्णिया जिले के मधुबनी मुर्गी फॉर्म का मूल निवासी है.

सीबीआई ने जांच में पाया था कि एसएससी की सीजीएल टियर-2 की परीक्षा 17 फरवरी 2018 से 22 फरवरी 2018 के बीच दो बैच में होनी थी. पहले बैच की परीक्षा का समय सुबह 10:30 बजे और दूसरे बैच की परीक्षा का समय दोपहर 2:30 बजे से था. 21 फरवरी 2018 को परीक्षा के लिए चेन्‍नई स्थि‍त सिफी टेक्‍नोलॉजी के हेडक्‍वाटर ने मुंबई स्थिति डाटा सेंटर से सुबह 9:30 बजे से सुबह 10 बजे के बीच सभी प्रश्‍न पत्रों को सभी परीक्षा सेंटर के सिस्‍टम में अपलोड कर दिया.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*