2 दिसंबर को इतने बजे सुशील मोदी राज्यसभा के लिए करेंगे नामांकन, सीएम नीतीश रहेंगे मौजूद

लाइव सिटीज,सेंट्रल डेस्क: 2 दिसंबर को सुशील कुमार मोदी राज्यसभा के लिए नामांकन करेंगे. दोपहर 12.30 बजे मोदी पर्चा दाखिल करेंगे. इस दौरान उनके साथ बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मौजूद रहेंगे. बिहार से एक सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए 14 दिसंबर को मतदान होगा. 3 दिसंबर को नामांकन की आखिरी तारीख है.

पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी यदि राज्यसभा सदस्य बन जाते हैं ​तो वे भी राजद सुप्रीमो लालू यादव की तरह चारों सदन के सदस्य हो जाएंगे. इसके पहले वे विधानसभा, विधान परिषद और लोकसभा जा चुके हैं. केवल राज्यसभा जाना उनका बचा हुआ है. इस बार हो रहे उपचुनाव में यदि सुशील मोदी को सफलता मिलती है तो इस बार राज्यसभा भी पहुंच जाएंगे.



बिहार में नागमणि भी चारों सदनों के सदस्य रह चुके हैं. आंकड़े बताते हैं कि सुशील मोदी 1990 में पहली बार विधानसभा के लिए चुने गए थे. उस समय उनका विधानसभा क्षेत्र पटना सेंट्रल था. अब उनका नाम बदलकर कुम्हरार हो गया है. इसके बाद वर्ष 2004 में वे भागलपुर लोकसभा क्षेत्र से सांसद चुने गए थे.

इतना ही नहीं, 2005 में बिहार में बीजेपी विधान मंडल दल के नेता बने तो उन्होंने लोकसभा से इस्तीफा दे दिया. इसके बाद बिहार में एमएलसी बन गए. दूसरी बार वे 2012 में एमएलसी निर्वाचित हुए. फिलहाल वे एमएलसी के साथ ही आचार समिति के अध्यक्ष हैं. यदि वे राज्यसभा चले जाते हैं तो विधान परिषद से इस्तीफा देना पड़ेगा.

यह है राजनीतिक दलों की स्थिति

बिहार में दलों की स्थिति भी साफ है. आरजेडी 75, बीजेपी 74, जेडीयू 43, कांग्रेस 19, वामदल 16, एआइएमआइएम 5, हम 4, वीआईपी 4, बसपा 1, लोजपा 1 और निर्दलीय एक विधायक के साथ विधानसभा में मौजूद हैं. एनडीए को 126 विधायकों का समर्थन है, जबकि स्पीकर चुनाव में महागठबंधन को भी 114 का समर्थन मिला.

उपचुनाव की तिथियों

नोटिफिकेशन : 26 नवंबर

नामांकन की लास्ट डेट : 3 दिसंबर

नामांकन पत्रों की जांच : 4 दिसंबर

नामांकन वापसी की डेट : 7 दिसंबर

वोटिंग : 14 दिसंबर

वोटिंग टाइम : सुबह 9 से शाम 4 बजे तक

काउंटिंग : 14 दिसंबर को ही शाम 5 बजे से