जेडीयू की वर्चुअल रैली के पहले तेजस्वी ने सीएम नीतीश से पूछे तीखे सवाल, कहा- ऐक्चूअल मुद्दों से भागने नहीं देंगे

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज वर्चुअल रैली का आगाज करने जा रहे हैं. इसके पहले ही विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने उनसे कई सवाल पूछ डाले हैं. नीतीश कुमार की विगत 1 मार्च को गांधी मैदान की एक्चुअल रैली का हश्र पूरे देश ने देखा था. ख़ैर वर्चुअल के बहाने हम उन्हें ऐक्चूअल मुद्दों से भागने नहीं देंगे. आशा है आज मुख्यमंत्री हमारे इन सवालों का जवाब देंगे कि:-

1. विगत 15 वर्ष के आपके कार्यकाल में बिहार में बेरोजगारी, ग़रीबी, भुखमरी और पलायन क्यों बढ़ता गया?



2. बिहार में बेरोज़गारी दर 46.6% सबसे अधिक क्यों है? बिहार बेरोज़गारी का मुख्य केंद्र क्यों है?

 3. नीति आयोग के सारे सूचकांकों पर बिहार साल दर साल क्यों पिछड़ता चला गया? नीति आयोग की रिपोर्ट अनुसार शिक्षा, स्वास्थ्य एवं सत्तत विकास सूचकांक में बिहार अंतिम पायदान पर कैसे पहुंचा? इसका दोषी कौन?

4. नीतीश कुमार बताएं उनके 15 वर्ष के कार्यकाल में 20 हज़ार करोड़ से अधिक राशि के 58 घोटाले क्यों हुए? क्या आप इन घोटालों के दोषी नहीं और उस ग़बन राशि की भरपाई कैसी होगी?

5. आपके कार्यकाल में दलितों पर अत्याचार क्यों बढ़ा? NCRB के अनुसार देश भर में दलितों पर सबसे ज्यादा क्राइम बिहार में हुए जिसका दर 40.7% है जबकि राष्ट्रीय औसत 21.8 है.

6. केंद्र सरकार की सभी मानक संस्थाओं जैसे NCRB, नीति आयोग, NHM इत्यादि के अनुसार बिहार में शिक्षा, स्वास्थ्य और क़ानून व्यवस्था की स्थिति बदतर क्यों है?

7. प्रधानमंत्री जी द्वारा घोषित तथाकथित 1.65 लाख करोड़ के पैकेज का योजनावार और विभागवार ख़र्च कितना और कहां हुआ? मुख्यमंत्री इसका ब्यौरा स्वयं सार्वजनिक करें?

8. बिहार सबसे अधिक युवा आबादी वाला प्रदेश है. बिहार के युवाओं को नीतीश कुमार की रूढ़िवादी, बासी, उबाऊ और 15 वर्षों की घिसी पिटी नकारात्मक बातें नहीं चाहिए. बिहार के युवा इतिहास के बासी पन्ने नहीं बल्कि सुनहरा वर्तमान और भविष्य चाहते है. मुख्यमंत्री बताएं कि उन्होंने 15 वर्षों में रोज़गार क्यों नहीं दिया? बिहार में उद्योग-धंधे क्यों नहीं लगाए? बिहार में नियमित बहाली क्यों नहीं की?

9. मुख्यमंत्री बताएं उन्होंने 2013, 2017 में बार-बार जनादेश का अपमान क्यों किया? व्यक्तिगत फ़ायदे के सिवाय उनके इन कृत्यों से बिहार को क्या फ़ायदा हुआ?? इसकी विस्तृत जानकारी बिहार को दें?

10. बिहार जानना चाहता है कि नीतीश कुमार का नीति, नियम, नियति, सिद्धांत और विचार क्या है क्योंकि बिहार का कोई ऐसा दल नहीं जिससे अपने स्वार्थ के चलते इन्होंने समझौता कर विश्वासघात नहीं किया हो?