राजधानी पटना में 24 घंटे में पांच डिग्री बढ़ा तापमान

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : बिहार में गर्मी का कहर जारी है. तापमान में आए दिन रोज गर्मी में बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है. खासकर राजधानी पटना में रोज तापमान में वृद्धि बढ़ ही रहा है. तेज धूप और गर्मी भी बहुत ज्यादा बढ़ा हुआ है. पूरे बिहार में लोगों का हाल बेहाल है. राजधानी पटना में पिछले 24 घंटे में पांच डिग्री तापमान बढ़ा है.

मौसम विभाग के मुताबिक, करीब एक हफ्ते तक मौसम गर्म ही बना रहेगा. हालांकि, इन दिनों सामान्य से तेज हवाएं चलने का भी पूर्वानुमान है. रविवार को शहर का उच्चतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस पर जा टिका. न्यूनतम तापमान भी 25 डिग्री रहा. फिलहाल रविवार का उच्चतम तापमान 5 डिग्री अधिक रहा. तापमान की यह दशा सामान्य से पांच डिग्री अधिक दर्ज की गयी. शनिवार को अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रहा था.



https://www.youtube.com/watch?v=Af5cKapqCRU

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक मौसम में यह बदलाव पश्चिमी विक्षोभ के चलते आया है. रविवार को राजधानी में हल्की लू भी चली. इसके चलते दाेपहर में सड़काें पर कुछ समय के लिए सन्नाटा सा पसरा रहा. फिलहाल मौसम अगले कुछ दिन और गर्म रहेगा. पटना में रविवार की सुबह साढ़े आठ बजे हवा में नमी की मात्रता 70 फीसदी और शाम साढ़े पांच बजे घटकर केवल 17 फीसदी ही रह गयी.

जून के प्रथम हफ्ते में दस्तक दे सकता है माॅनसून : जून के प्रथम सप्ताह में माॅनसून उत्तरी गंगा के मैदान में दस्तक दे सकता है. हालांकि, इस संदर्भ में अभी आधिकारिक तौर पर मौसम विज्ञानी कहने से बच रहे हैं. आइएमडी, पटना की अाधिकारिक रिपोर्ट के अनुसार 29 से 30 मई के बीच माॅनसून बंगाल की खाड़ी व अंडमान में दस्तक दे सकता है.