आज से चलेगी देश की पहली किसान रेल, जानिए किन राज्यों को होगा फायदा

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: आज से किसानों के लिए किसान रेल चलेगी. यह ट्रेन महाराष्ट्र से चलेगी. किसान रेल बिहार तक जाएगी. इस बीच ये ट्रेन कई राज्यों से होकर गुजरेगी. किसान रेल पूरी पार्सल ट्रेन होगी, जिसमें किसानों का अनाज, फल, सब्जियां आदि लाने और ले जाया जाएगा. जिसका शुभारंभ आज केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा करेंगे.

अब- तक फल सब्जी आदि एक जगह से दूसरी जगह सड़क से होते हुए ट्रकों में जाता है, इसमें ज़रूरत से ज्यादा वक़्त लगता है. तब तक फल सब्जी खराब होने और नुकसान होने का खतरा रहता है. ये ट्रेन एक तरह से स्पेशल पार्सल ट्रेन होगी.



किसान रेल नासिक से देवलाली से बिहार के दानापुर तक चलेगी. यह रेल विभिन्न स्टेशनों पर माल लेने और उतारने के लिए रूकेगी. सात अगस्त से 20 अगस्त तक किसान रेल हर शुक्रवार को देवलाली से दानापुर के लिए चलेंगी और हर रविवार को दानापुर से देवलाली के लिए चलेगी. इस रेल में 10 पार्सल वैन होगी.

ये ट्रेन महाराष्ट्र से शुरू होकर मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश से होते हुए बिहार पहुंचेगी. इस बीच ये ट्रेन कई स्टेशन पर रुकेगी. महाराष्ट्र के देवलाली से चलकर मनमाड, जलगांव, भुसावल, बुरहानपुर, खंडवा, इटारसी, जबलपुर, सतना, कटनी , मानिकपुर, प्रयागराज, पंडित दीनदयाल उपाध्याय नगर और बक्सर (बिहार) पहुंचेगी.