देशभर में आज मनाया जा रहा बकरीद का त्योहार, जामा मस्जिद में लोगों ने सुबह अदा की नमाज

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: आज मुसलमानों का प्रमुख त्योहार बकरीद है. बकरीद मुसलमानों के प्रमुख त्योहारों में से एक है, जो मीठी ईद के करीब 70 दिन बाद आता है. बकरीद को ईद-उल-अजहा के नाम से भी जाना जाता है. भारत में बकरीद आज 1 अगस्त शनिवार को मनाया जाएगा. मौलाना खालिद रशीद फिरंगी महली ने बयान जारी कर बताया है कि शनिवार को पूरे देश में ईद उल अजहा यानी बकरीद मनाई जाएगी.

दिल्ली की जामा मस्जिद में सुबह 6 बजकर 5 मिनट पर नमाज अदा की गई. कोरोना संकट के चलते जामा मस्जिद में नमाज अदा करने आए लोगों से बार बार मस्जिद प्रसाशन ने दूरी बना कर नमाज अदा करने की अपील की. जामा मस्जिद में तैनात पुलिसकर्मियों ने थर्मल स्क्रीनिंग करने के बाद ही लोगों को मस्जिद में प्रवेश दिया.



इस दिन मुस्लिम समाज के लोग मस्जिदों में नमाज अदा करके एक-दूसरे को ईद की बधाई देते हैं. इस्लाम धर्म में कहा जाता है कि जो तु्म्हें सबसे प्यारा हो, उसे अल्लाह की राह में खर्च करना चाहिए. माना जाता है कि अल्लाह के आदेश पर पैगम्बर इब्राहिम अपने बेटे की कु्र्बानी देने के लिए तैयार हो गए थे, लेकिन अल्लाह ने इब्राहिम की ऐसी निष्ठा देखकर उनके बेटे की जगह बकरा रख दिया था. यही वजह है कि बकरीद के दिन बकरे की कुर्बानी दी जाती है.

बता दें कि ईद-उल फितर के बाद ईद-उल-अजहा यानी बकरीद मुसलमानों का दूसरा सबसे बड़ा पर्व है. दोनों ही मौके पर ईदगाह जाकर या मस्जिदों में विशेष नमाज अदा की जाती है. ईद-उल फितर पर शीर खुरमा बनाने का रिवाज है, जबकि ईद-उल जुहा पर बकरे या दूसरे जानवरों की कुर्बानी दी जाती है.