पूरी मुस्तैदी से कोरोना से लड़ाई जारी, भारत सरकार का मिल रहा पूरा सहयोग

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : केन्द्र सरकार की ओर से बिहार को अभीतक 364 वेंटिलेटर मिल चुका हैं. स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कोरोना की लड़ाई में केन्द्र सरकार की ओर से भरपूर सहयोग मिलने पर प्रधानमंत्री को ट्वीट कर आभार जताया है.

केन्द्र सरकार की ओर से मिल रहे सहयोग के बारे में बताते हुए मंगल पांडेय ने कहा कि पिछले एक सप्ताह के अंदर 20 हजार रैपिड एंटीजन टेस्ट किट केन्द्र सरकार ने भेज दिया है. इन किट को सभी जिलों में भेजने का काम किया जा रहा है.



बिहार के सभी पीएचसी और अनुमंडल अस्पतालों में इन रैपिड किट्स से कोरोना जांच की व्यवस्था शुरू कर दी गयी है. मंगल पांडेय ने बताया कि केन्द्र सरकार से प्राप्त वेंटिलेटर को बिहार के मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में व्यवस्थित किया जा रहा है.

बिहार में अभी 402 वेंटिलेटर की व्यवस्था हो चुकी है. केन्द्र सरकार ने पहले एक सौ वेंटिलेटर और फिर 264 वेंटिलेटर बिहार को भेजा गया है. इसके अलावे 8 वेंटिलेटर विभिन्न स्रोत्र से सीएसआर के माध्यम से मिला है. जबकि 30 वेंटिलेटर की खरीद खुद बिहार सरकार ने की है.

इसके अतिरिक्त पूर्व में भी भारत सरकार ने 4500 ‘बी’ टाइप और 3688 ‘डी’ टाइप ऑक्सीजन गैस सिलेंडर बिहार सरकार को उपलब्ध कराया है. फिर 1900 और ‘बी’ टाइप ऑक्सीजन गैस सिलेंडर स्वास्थ्य विभाग को आज भारत की सरकार से प्राप्त हुआ है. इसके अतिरिक्त ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर भी भारत सरकार द्वारा शीघ्र ही बिहार आने वाला है.

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि कोरोना महामारी पर काबू पाने के लिए बिहार सरकार न सिर्फ पूरी तरह संवेदनशील है, बल्कि भारत सरकार के सहयोग से हर स्तर पर लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करा रही है.