को-वैक्सीन की दूसरी खेप पहुंची पटना, 20 हजार डोज को स्टेट वैक्सीन सेंटर में किया गया स्टोरेज

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : कोरोना वैक्सीन की दूसरी खेप बिहार पहुंच गयी है. पटना एयरपोर्ट पर दूसरे खेप को रिसिव किया गया. को-वैक्सान का 20 हजार डोज रिसिव किया गया है. भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच इन वैक्सीनों को भी स्टेट वैक्सीन सेंटर में स्टोरेज कर दिया गया है. पटना के एनएमसीएच में स्टेट वैक्सीन सेंटर बनाया गया है. जिसकी कैपेसिटी 21 लाख टीका रखने की है.

देश का सबसे बड़ा वैक्सीन सेंटर पटना के एनएमसीएच से जिलों में टीके को पहुंचाया जा रहा  है. 16 जनवरी को बिहार के 300 केन्द्रों पर टीकाकारण का शुभारंभ होगा. सबसे पहला टीका पटना के आईजीआईएमएस में लगाया जाएगा. 16 जनवरी को सुबह के 10.45 बजे पटना के आईजीआईएमएस से वैक्सीनेशन की शुरूआत होगी. इस मौके पर सीएम नीतीश कुमार, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय समेत स्वास्थ्य विभाग के कई अधिकारी मौजूद रहेंगे.



स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने लोगों से अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की अपील की. उन्होंने कहा क 16 जनवरी को जिन स्वास्थ्यकर्मियों को टीका दिया जाएगा उन्हें पूरी एहतियात बरतनी होगी. मास्क पहनने, साबुन से हाथ धोनें, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. ऐसा नहीं कि टीका लेने के बाद लापरवाही बरतनी होगी.

उन्होंने यह भी कहा कि एक व्यक्ति को तीन डोज दिया जाएगा. 16 जनवरी को टीका का पहला डोज, उसके 28 दिन बाद दूसरा डोज और उसके 14 दिन बाद तीसरा डोज लेना होगा. तब जाकर यह पूर्ण टीकाकरण होगा. इस दौरान किसी प्रकार की लापरवाही नहीं बरतनी होगी.

बता दें कि 12 जनवरी को कोरोना वैक्सीन की पहली खेप पटना पहुंच चुकी है. 5,49000 वैक्सीन को स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने रिसिव किया था. इस मौके पर खुशी जाहिर करते हुए मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि 12 जनवरी का दिन एक ऐतिहासिक दिन साबित होगा, जब जब कोरोना का जिक्र किया जाएगा.