इंतजार हुआ खत्म, इस तारीख से लगेगा कोरोना का टीका, भारत सरकार ने कर दिया एलान

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : कोरोना वैक्सीनेशन का इंतजार खत्म हो गया. अब टीके की बारी. केंद्र सरकार ने शनिवार को बड़ा ऐलान कर दिया. कोरोना वैक्सीनेशन खरमास के पास 16 जनवरी से शुरू हो जाएगा. टीकाकरण कार्यक्रम को शुरू करने का फैसला आज हुई हाईप्रोफाइल मीटिंग में लिया गया. देश में कोरोना की स्थिति को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज समीक्षा बैठक की.

समीक्षा बैठक में कैबिनेट सेक्रेटरी, पीएम के प्रिंसिपल सेक्रटरी, हेल्थ सेक्रटरी और दूसरे बड़े अफसर शामिल हुए. बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना टीकाकरण की तैयारियों के बारे में जानकारी ली. उन्होंने को-विन वैक्सीन डिलिवरी मैनेजमेंट सिस्टम के बारे में भी बारीकी से जानकारी ली. इसके बाद यह महत्वूपर्ण ऐलान किया गया.



बिहार में भी वैक्सीनेशन को लेकर तैयारी पूरी कर ली गयी है. पिछले दिनों ही मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना के एनएमसीएच का दौरा किया था. जहां पर उन्होंने बनाए गए वैक्सीन केन्द्र का निरीक्षण किया. हर चीजों को बारीकी से देखा. वैक्सीन रख रखाव से लेकर देने तक की तैयारी की उन्हें जानकारी दी गयी. विभाग की तैयारी से नीतीश कुमार काफी संतुष्ट दिखे. उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि बिहार के प्रत्येक लोगों को सावधानी पूर्वक और तत्परता से टीका लगाया जाएगा.

बता दें कि सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना वैक्सीनेशन होगा. इसके बाद 50 प्लस उम्र के लोगों को वैक्सीन दी जाएगी. हेल्थ वर्कर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स की अनुमानित संख्या 3 करोड़ के आसपास है. बता दें कि पूरे देश में तीन चरणों में डमी वैक्सीनेशन का ड्राई रन चलाया गया था. इसके तहत बिहार में भी दो चरणों यह सफल रहा. जानकारी के अनुसार, अब तक 79 लाख से ज्यादा लाभार्थियों ने को-विन पर रजिस्ट्रेशन कराया है.