छठ महापर्व को लेकर लोगों में खासा उत्साह, व्रतियों के स्वागत के लिए पटना की सड़क सज धजकर तैयार

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : लोक आस्था का महापर्व छठ का आज पहला अर्घ्य देने के लिए घाटों पर छठव्रती पहुंचने लगी हैं. कई छठव्रती दंडवत देते हुए घाटों तक पहुंची हैं. कोरोना संक्रमण को लेकर कई लोग मास्क में भी नजर आ रहे हैं. हालांकि, सोशल डिस्टेंसिंग कहीं नहीं दिख रही है. छठ महापर्व को लेकर पटना में पिछले दो दिनों से तैयारी चल रही थी. जिला प्रशासन और राजधानी पटना की जनता ने मिलकर कई घाटों की साफ-सफाई की है.

पटना की सड़कों पर कुछ ऐसी भी तस्वीर देखने को मिली, जिसमें कई पेंटर घर के पास सड़कों पर छठ की शुभकामना और चित्र बनाते नजर आए. ये कालाकार पटना की जनता को छठ की शुभकामना अपने तरीके से दे रहे हैं. बिहार में छठ पूजा की धूम है. चारों तरफ छठ की छटा बिखरी हुई है. छठ पूजा के व्रतधारी आज अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देंगे.



उधर अधिकतर लोग अपने-अपने घरों के छत पर पूजा की तैयारी कर रखी है. पूजा के लिए लोगों ने प्लास्टिक के टब खरीदे हैं. कुछ घरों में प्लास्टिक के टब की जगह रबर वाले बड़े टब और ईंट से चारदीवारी बनाकर उस पर प्लास्टिक की पन्नी लगाकर पानी से भर दिया गया है. घाट की तर्ज पर छठ पूजा के लिए घरों में वेदी भी बनाई गई है.

छठ पूजा का समय :
20 नवंबर 2020, अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य
सूर्यास्त टाइम – 4:59 pm  (पटना में)

21 नवंबर 2020, उगते सूर्य को अर्घ्य
सूर्योदय टाइम- 6:11 am (पटना में)

आज सुबह से ही व्रतियों ने  ठेकुआ का प्रसाद बनाया. फिर शाम को डूबते सूर्य को अर्घ्य देंगे और अगले दिन सुबह उगते सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा. इसके बाद ही छठ पूजा का समापन होगा.  छठ पूजा से जुड़ी सामग्री को लेकर पहला अर्घ्य देने से पहले बाजारों में जमकर खरीदारी हुई. पटना का बाजार गुलजार रहा.