जिंदगी बना देता है स्टार्टअप, 650 करोड़ में बिक गया मात्र 9 सप्ताह पुराना एप

लाइव सिटीज डेस्क : स्टार्टअप के तहत नई- नई तकनीक का ईजाद कर रहे युवाओं की कब किस्मत पलट जाए यह तय नहीं है. जीरो से हीरो बनाने की क्षमता है स्टार्टअप में. इसका सबसे ताजा उदहारण है. TBH एप जिसे फेसबुक ने 650 करोड़ में खरीद लिया है. इसे 4 यूथ ने बनाया था हालत यह थी कि यह एप चल तो खूब रहा था लेकिन इनके पास सिर्फ 2 महीने के खर्च बचे थे. तंगी की हालत थी. लेकिन अचानक फेसबुक ने इसकी महत्ता समझते हुए न सिर्फ 650 करोड़ में इस एप को खरीद लिया बल्कि सभी सीओ फाउंडर को फेसबुक का एम्प्लोयी भी बना लिया.

जी हाँ, अमेरिकन किशोरों को ईमानदार बनने के लिए प्रेरित करने वाले एप ‘टीबीएच’ (टू बी ऑनेस्ट) को फेसबुक ने खरीद लिया है. यह डील इसलिए खास है क्योंकि एप महज नौ हफ्ते पहले ही लांच हुआ था. इस दौरान ये एप 50 लाख बार डाउनलोड किया गया है. रोजाना इसके 25 लाख एक्टिव यूजर्स हैं. इनमें ज्यादा हाईस्कूल स्टूडेंट्स हैं.

स्टार्टअप न्यूज साइट टेक क्रंच के मुताबिक ये डील 650 करोड़ रुपए में हुई है. एप के संस्थापक निकिता बियर, एरिक हैजार्ड, कायले जारागोजा और निकोलस ड्यूस्डोडोन अब फेसबुक हेडक्वार्टर में बैठकर अपने अनूठे एप को ज्यादा क्रिएटिव बनाएंगे. निकिता का कहना है कि फेसबुक से मीटिंग की तो हमें महसूस हुआ कि सकारात्मक बातचीत के जरिए लोगों को जोड़ने में उनकी और हमारी कोर वैल्यूज लगभग समान हैं. ज्यादा लोगों को जोड़ने का हमारा विजन फेसबुक के साथ सफल हो पाएगा.

टीबीएच को जिन चार दोस्तों ने बनाया है, वो 2010 से साथ हैं. सभी ने मिलकर मिडनाइट लैब्स कंपनी बनाई थी. कंपनी पर्सनल फाइनेंस और कॉलेज चैट जैसे एप बनाती थी। पर 2013 तक कंपनी की हालत खराब होने लगी. 2017 अगस्त तक तो कंपनी के पास इतनी ही कैश थी कि दो महीने कंपनी चल सके। चारों ने तय किया कि पॉजिटिविटी को लेकर एप बनाया जाए. तब टीबीएच का जन्म हुआ.

फेसबुक ने कहा है ‘जिस तरह टीबीएच पोल और मैसेजिंग से टीनेजर्स को प्रभावित कर रहा है यह तारीफ के काबिल है. उम्मीद है फेसबुक के साथ मिलकर वे सकारात्मक अनुभवों के सफर को नई ऊंचाई पर ले जाएंगे। इसके पोल को 100 करोड़ से ज्यादा बार जवाब मिले हैं.
वारविक बिजनेस स्कूल के प्रो. मार्क स्किलटन के मुताबिक जिस तरह फेसबुक स्टार्टअप का अधिग्रहण कर रहा है, यह गेम चेंजर हो सकता है. फेसबुक यह समझती है कि जल्द ही भारी लोकप्रियता कैसे हासिल की जा सकती है.