जमीन खरीदने से पहले सरकार की इस सुविधा का उठा लें लाभ, नहीं होगी मुश्किल

लाइव सिटीज डेस्क : अक्सर लोग जमीन खरीदने के बाद विवाद में पड़ जाते हैं. फिर जमीनी विवाद को सर पर लिए कोर्ट कचहरी के चक्कर लगते रहते हैं. ऐसे में आगे से जमीन ठोक बजा कर ही खरीद सकें इसके लिए बिहार सरकार ने एक क्लिक पर साड़ी जानकारी उपलब्ध कराने की योजना बना ली है.

यदि आप जमीन खरीदने का मन बना रहे हैं और चाहते हैं कि उस जमीन में किसी तरह का विवाद नहीं है, तो पहले एक क्लिक कर उससे जुड़ी तमाम जानकारी प्राप्त कर लें. सूबे के सभी विवादित जमीन की जानकारी अब एक क्लिक पर उपलब्ध होगी. एक योजना के तहत निबंधन महकमा यह जानकारी अपनी वेबसाइट पर अपलोड करेगा.

राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग से बताया गया कि सभी अंचलाधिकारियों से मौजा के हिसाब से विवादित जमीन संबंधी जानकारी जुटाई जाएगी. वह सूचना निबंधन विभाग को भेजी जाएगी। निबंधन विभाग संबंधित सूचनाओं को अपने वेबसाइट पर अपलोड करेगा.

निबंधन महकमे के वेबसाइट पर  कई जमीन की कई श्रेणी के बारे में जानकारी दी जाएगी. कौन सी जगह म्यूटेशन की वजह से विवादित है, किस जमीन पर न्यायालय के स्तर मामला है या फिर किस पर कब्जा को लेकर समस्या है, यह सभी जानकारी दी जाएगी.

निबंधन महकमे से मिली जानकारी के अनुसार यह व्यवस्था निरंतर चलती रहेगी। जैसे-जैसे अंचलों से विवादित जमीन के बारे में जानकारी उपलब्ध होती जाएगी वैसे-वैसे निबंधन महकमे की वेबसाइट पर यह अपलोड होती जाएगी. अगर किसी जमीन से जुड़ा विवाद बीच में खत्म हो जाता है तो उसकी सूचना भी संबंधित वेबसाइट पर अपडेट की जाएगी.

इस सिस्टम के आरंभ हो जाने से जमीन से जुड़े फर्जीवाड़े को बहुत हद तक खत्म किए जाने में मदद मिलेगी. विवादित जमीन की खरीद-बिक्री पर रोक लगेगी.

यह भी पढ़ें-  खुशियां लेकर आया दुर्गा पूजा का त्‍योहार, 9 लाख में 1.52.5 BHK का फ्लैट पटना में

मौका है : AIIMS के पास 6 लाख में मिलेगा प्लॉट, घर बनाने को PM से 2.67 लाख मिलेगी ​सब्सिडी

RING और EARRINGS की सबसे लेटेस्ट रेंज लीजिए चांद​ बिहारी ज्वैलर्स में, प्राइस 8000 से शुरू

चांद बिहारी अग्रवाल : कभी बेचते थे पकौड़े, आज इनकी जूलरी पर है बिहार को भरोसा

(लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)