उम्मीदवारों को ऐसे करने होंगे नामांकन, जान लीजिए

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : कोरोना काल में चुनाव कराने को लेकर चुनाव आयोग ने गाइडलाइन जारी कर दी है. उम्मीदवार को अब ज्यादातर काम ऑनलाइन करने होंगे, जिसमें नामांकन भी शामिल है. नामांकन फॉर्म सीईओ / डीईडी की वेबसाइट पर ऑनलाइन उपलब्ध होगा. इच्छुक उम्मीदवार इसे ऑनलाइन भर सकता है और इसका प्रिंट फॉर्म -1 में निर्दिष्ट रिटर्निंग ऑफिसर के समक्ष जमा करने होंगे.


साथ ही सीईओ / डीईओ की वेबसाइट पर शपथ पत्र भी ऑनलाइन भरा जा सकता है और उसका प्रिंट लिया जा सकता है और नोटरीकरण के बाद इसे रिटर्निंग अधिकारी के समक्ष नामांकन फॉर्म के साथ जमा किया जा सकता है. उम्मीदवार नामित प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन मोड के माध्यम से सुरक्षा धन जमा कर सकते हैं. हालांकि, एक उम्मीदवार के पास राजकोष में नकदी में जमा का विकल्प भी जारी रहेगा.



उम्मीदवार के पास नामांकन के प्रयोजन के लिए उसका / उसके निर्वाचक प्रमाणीकरण प्राप्त करने का विकल्प हो सकता है. नामांकन जमा करने के लिए उम्मीदवार के साथ जाने की संख्या दो तक सीमित है. नामांकन के प्रयोजनों के लिए वाहनों की संख्या भी दो तक ही सीमित है.

रिटर्निंग ऑफिसर के चैंबर में सोशल डिस्टेंसिंग नोड्स के बाद नामांकन, स्क्रूटनी और सिंबल आवंटन के कार्यों को करने के लिए पर्याप्त जगह होनी चाहिए. उम्मीदवार की प्रतीक्षा करने के लिए बड़ी जगह की व्यवस्था होनी चाहिए. नामांकन फॉर्म जमा करने और शपथ पत्र के लिए आवश्यक सभी कदम जनप्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 में निहित प्रावधानों के अनुसार चलते रहेंगे.