इस बार खामोश होगी आपकी दिवाली, पढ़िए क्या है वजह

लाइव सिटीज डेस्क : इस बार की दिवाली सुनी हो सकती है. न शोर न पटाखे की तेज आवाज. सिर्फ रोशनी से जगमग दिख सकती है इस बार की दीपावली. ऐसा इसलिए क्योंकि प्रशासन ने कारोबारियों  पर नकेल कस रखा है, जिस कारण से थोक व खुदरा दुकानें पटना में बंद है.

हालांकि फुटकर दुकानदारों ने  अस्थायी लाइसेंस  के लिए आवेदन अनुमंडल कार्यालय में दिया है, लेकिन अब तक  अनुमति नहीं मिली  है. यह दूसरा वर्ष होगा, जब प्रशासन की ओर से पटाखा  कारोबारियों पर नकेल  कसा गया है. एक अनुमान के मुताबिक पटाखा से करोड़ो रुपये का कारोबार होता है, बीते वर्ष से कारोबार पर ग्रहण लग गया है.

बीते वर्ष फुटकर दुकानदारों को महज तीन  दिन कारोबार  करने की अनुमति मिली  थी, वो भी सख्ती के बीच जब प्रशासन की ओर से बगैर  अनुमति के ही जबरन दुकान  खोला था.  लेकिन इस बार चोरी-छिपे कहीं-कहीं पटाखा बेचे जाने की खबर सामने आई है. लेकिन इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं है.

इस बार प्रशासन का पटाखों को लेकर विशेष ध्यान है. पटाखा दुकान लगाने के लिए अब दुकानदार को अस्थायी लाइसेंस लेने के साथ ही कई नियमों का पालन करना होगा. बिना लाइसेंस लिए और नियमों की अवहेलना पर दुकानदार पर कार्रवाई की जा सकती है.

दीपावली के ठीक पहले शहर में पटाखों की दुकानें दिखने लगती हैं. जिले में पटाखों का कारोबार पांच करोड़ से अधिक का होता है. यह  व्यवसाय महज दो से तीन दिनों में होता है. इस बार दुकान के लिए अनुमंडल कार्यालय से लाइसेंस लेना  पड़ेगा. शहर व अनुमंडल क्षेत्र के प्रखंडों से अनुमंडल में पटाखा विक्रेताओं  को लाइसेंस लेने के लिए आवेदन जमा करने होंगे.

यह भी पढ़ें-  दिवाली पर जाम छलकाने की तैयारी, शराब की खूब हो रही सप्लाई

करवाचौथ पर Lover को दें Princess Cut Diamond, चांद बिहारी ज्वैलर्स लाए हैं नया कलेक्शन

धनतेरस पर बेस्ट आॅफर दे रहे हैं हीरा-पन्ना ज्वैलर्स, Turkish जूलरी के साथ Gold Coin भी फ्री

स्मार्ट बनिए आ रही DIWALI में, अपने Love Bird को दीजिए Diamond Jewelry

PUJA का सबसे HOT OFFER, यहां कुछ भी खरीदें, मुफ्त में मिलेगा GOLD COIN

RING और EARRINGS की सबसे लेटेस्ट रेंज लीजिए चांद​ बिहारी ज्वैलर्स में, प्राइस 8000 से शुरू

 (लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)