कसा शिकंजा : फसल की क्षतिपूर्ति के लिए किसान से घूस मांगने वाला समन्वयक गिरफ्तार

लाइव सिटीज, पटना/अमित जायसवाल : निगरानी अन्वेषण ब्यूरो की टीम ने मंगलवार को पटना जिला के बख्तियापुर में बड़ी कार्रवाई की है. घूस मांग रहे प्रखंड कृषि समन्वयक को रंगे हाथ गिरफ्तार किया है. पकड़े गए कृषि समन्वयक का नाम नीरज कुमार निलेश है. सरकार की तरफ से फसल की क्षतिपूर्ति पर किसानों को दिए जाने वाले रकम के भुगतान करने के एवज में नीरज कुमार निलेश घूस की डिमांड कर रहा था. उसने एक किसान से 10 हजार रुपए की डिमांड की थी. पीड़ित किसान का नाम राहुल कुमार है. वो घोसवरी के हटिया गांव का रहने वाला है.

प्रखंड कृषि समन्वयक के रवैये से परेशान राहुल ने इस मामले की शिकायत पटना स्थित निगरानी अन्वेषण ब्यूरो से कर दी. ब्यूरो ने इस मामले को काफी गंभीरता से लिया. कंप्लेन पर तेजी से काम करते हुए डीएसपी सर्वेश कुमार सिंह की अगुवाई में पूरे मामले की जांच कर उचित कार्रवाई के लिए एक टीम बना दी गई.



मंगलवार की सुबह टीम पटना से बख्तियापुर पहुंची. वहां किसान भवन के पास निगरानी की टीम ने नजर रखना शुरू कर दिया. जब प्रखंड कृषि समन्वयक नीरज कुमार निलेश वहां पहुंचा और उसने राहुल से 10 हजार रुपए लिए, वैसे ही वहां मौजूद निगरानी टीम ने उसे धर दबोचा.

इस कार्रवाई ने आसपास के इलाके में हड़कंप मचा दिया. गिरफ्तार करने के बाद प्रखंड कृषि समन्वय को पटना लाया गया है. उससे पूछताछ की जा रही है. इसके बाद उसे निगरानी कोर्ट में पेश किया जाएगा, वहां से उसे फिर जेल भेज दिया जाएगा.