JEE Mains 2020 परीक्षा का आज आखिरी दिन, जानें कब आएंगे रिजल्ट?

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: देशभर में JEE MAINS 2020 की परीक्षा का आयोजन 1 सितंबर से शुरू हो गया था. इस परीक्षा की तारीख 1 से 6 सितंबर तक की निर्धारित की गई थी. आज 6 सितंबर को परीक्षा का आखिरी दिन है. परीक्षा का आयोजन 2 शिफ्ट में किया जा रहा है. परीक्षा के लिए 8,58,273 छात्रों ने आवेदन किया है.

बता दें, JEE की परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है. जिसका आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से किया जाता है. पहले सत्र की परीक्षा जनवरी में हुई थी. वहीं दूसरे सत्र की परीक्षा अप्रैल में होनी थी, लेकिन कोरोना वायरस के कारण परीक्षा का आयोजन स्थगित करना पड़ा.



शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया, परीक्षा का आयोजन सितंबर में किया जाएगा, जिसके बाद परीक्षा को लेकर काफी विरोध हुआ. छात्रों ने इसे स्थगित करने की मांग की, लेकिन सरकार ने अपना फैसला नहीं बदला. बता दें, कोरोना संकट में इस परीक्षा के आयोजन पर सुप्रीम कोर्ट ने भी हरी झंडी दे दी थी.

JEE MAINS परीक्षा के बाद JEE Advanced परीक्षा का आयोजन किया जाएगा, जो उम्मीदवार इस परीक्षा में सफल होंगे, वे वह इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में एडमिशन पाने के लिए योग्य होंगे.

बताया जा रहा है कि परीक्षा के रिजल्ट की तारीख की घोषणा 11 सितंबर को की जाएगी. उम्मीद जताई जा रही है रिजल्ट सितंबर महीने में ही घोषित कर दिया जाएगा. रिजल्ट के पहले आंसर की का भी छात्रों को बेसब्री से इंतजार रहता है. रिजल्ट के पहले आंसर की को भी जारी कर दिया जाएगा.