कल से बिहार मे लागू होगा अनलॉक-1, कंटेनमेंट जोन में रहेगी सख्ती, देश के तर्ज पर बिहार में मिलेगी छूट

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : लॉकडाउऩ 5.0 को लेकर गृह सचिव आमिर सुबहानी ने बैठक की. सभी बड़े अधिकारियों के साथ गृह सचिव आमिर सुबहानी ने बैठक कर लॉकडाउऩ के कई बिन्दुओँ पर विस्तार से विमर्श किया. बैठक में केन्द्र सरकार की ओर से जारी की गयी गाइडलाइन को प्रदेश में कैसे लागू किया जाए, इस पर संबंधित विभाग के अधिकारियों के साथ मंथन किया गया.

बैठक में कोरोना को लेकर यह निर्णय लिया गया कि केन्द्र के अनुरूप ही राज्य में भी नियम लागू होंगे. साथ ही कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन को सख्ती से लागू करने को लेकर गृह विभाग की ओर से सभी जिलाधिकारी को निर्देश दिया गया है.

गृहविभाग की ओर से जारी पत्र में साफ तौर पर कहा गया है कि कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए यह जरूरी है. और केद्र सरकार के हर गाइडलाइन को पालन करने से ही कोरोना की चेन को ब्रेक किया जा सकता है.

बता दे कि 31 मई को लॉकडाउन 4.0 की अवधि पूरी हो गयी. 1 जून से पूरे देश में अनलॉक-1 के नाम से लॉकडाउन 5.0 लागू किया जाएगा. जिसके तहत रात के कर्फ्यू में छूट दी गयी है. साथ ही 8 जून से प्रदेश में सभी मंदिर, मस्जिद और गिरिजा घर सशर्त खुल जाएंगे. होटल, रेस्तरां भी खुल जाएंगे.

वहीं स्कूल, कॉलेज समेत अन्य शैक्षणिक संस्थान को खोले जाने को लेकर अनलॉक-1 में किसी प्रकार का निर्देश नहीं दिया गया है. बताया जा रहा है कि जुलाई में इस बिन्दु पर दिशा निर्देश केन्द्रीय गृह मंत्रालय की ओर से जारी किया जाएगा.