आज से बिहार में अनलॉक-3, जानिए क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

लाइव सिटीज, सेंटल डेस्क : बिहार में आज से संशोधित लॉकडाउन की शुरुआत हो गई है। राज्य सरकार ने 1 से 16 अगस्त तक बिहार में लॉकडाउन बढ़ाया है लेकिन इसमें पिछले लॉकडाउन से कुछ अलग बदलाव भी किए गए हैं. पटना में आज से शॉपिंग माल और रेस्टोरेंट ढाबा को छोड़ सभी दुकानें खुल जाएंगी. जिला प्रशासन ने राज्य सरकार की गाइडलाइन के अनुसार ही बाजार में सभी प्रकार की दुकानों को खोलने का निर्देश दे दिया है.

पटना में सुबह 10 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक सभी दुकान मार्केट कंपलेक्स और प्रतिष्ठान खुलेंगे. दूध दवा किराना की दुकान सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक खोलने को मंजूरी दी गई है जबकि फल सब्जी मीट सुबह 6 बजे से 11 बजे तक और शाम 3 बजे से 7 बजे तक खुलेंगे.



सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं होने पर दुकानें बंद कराई जा सकती हैं. कंटेनमेंट जोन में प्रतिबंध पहले की तरह ही जारी रहेगा. इससे पहले लॉकडाउन में केवल अनिवार्य सेवा से जुड़ी दुकानों को ही खोलने का निर्देश दिया गया था. जिला प्रशासन ने अनिवार्य सेवा से जुड़े जितने भी कार्य हैं, उसे कंटेनमेंट जोन में भी जारी रखने को कहा है. इस तरह एक अगस्त से बाजार में चहल-पहल बढ़ जाएगी.

प्रशासन ने दुकानदारों से कहा है कि बगैर मास्क और सैनेटाइजर के दुकानों को नहीं खोलें. यदि आदेश का उल्लंघन करते पाए जाते हैं तो ऐसी स्थिति में दुकानें बंद करा दी जाएंगी. साथ ही जुर्माना भी लगाया जाएगा.

मीट, मांस, मछली की दुकानें सुबह छह बजे से ग्यारह बजे तक तथा शाम चार बजे से आठ बजे तक खुलेंगी. बाजार में भीड़ नहीं हो इसके लिए सभी प्रमुख इलाकों में मजिस्ट्रेट तैनात कर दिए गए हैं. जहां भीड़ होगी उन इलाकों में दुकानों को बंद कराया जा सकता है. राजधानी पटना में आज से मौर्य लोक कॉम्प्लेक्स, हरी निवास कॉम्प्लेक्स, चांदनी मार्केट, हथुआ मार्केट, राजधानी मार्केट, खेतान मार्केट समेत अन्य मार्केट की दुकानें खुलेंगी. हालांकि पटना जिले में 103 कंटेनमेंट जोन अभी भी बरकरार है जहां सभी तरह की दुकानें और गतिविधियां बंद रहेंगी.