1 सितंबर से देश में अनलॉक-4 लागू, केन्द्र सरकार ने जारी किया गाइडलाइन, अब ये-ये खुलेगा ये-ये रहेगा बंद

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : 1 सितंबर से पूरे देश में अनलॉक-4 लागू हो जाएगा. इसको लेकर केन्द्रीय गृह मंत्रालय की ओर से गाइडलाइन जारी किए गए हैं. गाइडलाइन में कई चीजों में छूट दी गयी है. तो कई चीजों पर अभी भी पाबंदी रहेगी.

शैक्षणिक, धार्मिक, खेल और मनोरंजन और राजनीतिक कार्यक्रम करने को छूट दी गयी है . इसमें 100 से ज्यादा लोगों की भीड़ नहीं होनी चाहिए. 21 सितंबर से इन कार्यो के लिए अनुमति दी गयी है. लेकिन इसके लिए दिशा निर्देश भी दिए गए हैं.



गाइडलाइंस के अनुसार शैक्षणिक, धार्मिक, खेल, मनोरंजन और राजनीतिक कार्यक्रमों में आने वाले लोगों को फेस मास्क पहनने होंगे, सोशल डिस्टेंसिंग पालन करना होगा, वहां थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था होनी चाहिए. कार्यक्रम स्थल पर सैनेटाइजर की व्यवस्था होनी चाहिए.

7 सितंबर से मेट्रो सेवा शुरू करने की मंजूरी दी गयी है. बारी-बारी से मेट्रो सेवा शुरू की जाएगी. ओपेन एयर थियेटर को खोलने की भी मंजूरी दी गयी है. 21 सितंबर से ओपेन एयर थियेटर खोले जाएंगे.

लेकिन स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान अभी नहीं खुलेंगे. 30 सिंतबर तक बंद रखने का निर्देश दिया गया है. ऑनलाइल क्लासेज चलेंगी. लेकिन अनलॉक-4 में यह साफ-साफ कहा गया है कि कोई भी राज्य अब अपनी ओर से लॉकडाउन नहीं कर सकती है. केवल कंटेंनमेंट जोन में भी अनलॉक लगा सकती है.

50 फीसद शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक स्टाफ को स्कूल ऑनलाइन क्लासेज के लिए बुला सकते है. इसके लिए राज्यों को छूट दी गयी है.