UPSC : प्रथम पाली की परीक्षा ओवर, कैंडिडेट्स का ऐसा रहा अनुभव…

लाइव सिटीज डेस्क (राज विमल) : आज पूरे देश में यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा सुबह 9:30 बजे से स्टार्ट हो गई.  देश की सबसे प्रतिष्ठित और कठिनतम UPSC की इस परीक्षा में बिहार से तकरीबन 35464 कैंडिडेट शामिल हुए हैं.  इसे लेकर राजधानी में 78 परीक्षा केंद्र भी बनाए गए है. 

बता दें कि इस परीक्षा का आयोजन दो पालियों में किया गया है. पहली पाली की परीक्षा सुबह 9:30 बजे से लेकर 11:30 बजे तक की हुई. वहीं दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2:30बजे से लेकर शाम 4:30 बजे तक होगी.

प्रथम पाली की परीक्षा देने के बाद बाहर निकले अभ्यर्थियों से लाइव सिटीज की टीम ने परीक्षा से जुड़े अनुभव को साझा करना चाहा. तो कई कैंडिडेट सामने आये और उन्होंने परीक्षा से से जुड़े प्रश्न पत्र व अन्य अनुभव को सामने रखा.

यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा देने आए पंकज कुमार ने बताया कि इस बार परीक्षा में आये प्रश्न पिछली वर्ष की तुलना में ज्यादा परेशान करने वाले नही थे. दोनों विषयों में सामान्य सवाल ही थे. इस बार कटऑफ 110 से 120 बीच रहने की उम्मीद है. वहीं एक अन्य परीक्षार्थी साक्षी कुमारी जो कि हाजीपुर से पटना परीक्षा देने आई थीं, उसने बताया कि सामान्य ज्ञान के सवालों में थोड़ी उलझन थी लेकिन सवाल सामान्य थे. एक और छात्र सौरभ ने बताया कि प्रथम पाली की परीक्षा उम्मीद से बेहतर रही. आशा है कि द्वितीय पाली भी बेहतर होगी.

बता दें कि upsc की ओर से जारी गाइडलाइन में सभी अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र निर्धारित समय से  1 घंटे पहले पहुंचने के लिए कहा गया. छात्रों को परीक्षा केंद्र और किसी भी तरह के इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का ले जाने पर सख्त मनाही है. कोई भी छात्र अपने साथ मोबाइल फ़ोन , कलकुलेटर ब्लूटूथ डिवाइस इत्यादि नही ले जा सकता है.

यह भी पढ़ें-  संडे को है इम्तिहान-ए-हिंद यानि UPSC की PT परीक्षा, सक्‍सेस मतलब वैतरणी पार