18 जून को UPSC, स्टेट बैंक और यूजीसी नेट की परीक्षा, मुश्किल में कैंडिडेट

पटना (गणेश कुमार रंजन/गौतम कुमार) :  सरकारी नौकरी  के इच्छुक छात्र- छात्राओं के लिए 18 जून कई मायनों में महत्वपूर्ण है. इस तारीख को सरकारी नौकरी के लिए कई क्षेत्रों में प्रतियोगिता परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है. 18 जून को देश की सबसे कठिन परीक्षा UPSC civil services (prelims) होने वाली है. और साथ ही इसी दिन पूरे देश में एस.बी.आई. (एस ऍम इ ), ICAI (सी पी टी) संग यु.जी.सी. नेट (सी एस आई आर ) की भी परीक्षा होने वाली है. 

एक ही तारीख को इन सभी परीक्षाओं के आयोजन से छात्रों के लिए मुश्किलें खड़ी हो गई हैं.  दरअसल  बहुत से छात्रों ने एक से अधिक परीक्षा के फॉर्म्स भरे है. देश के कई लाख छात्र एवं छात्राएं इन परीक्षाओ की तैयारी में लगे हैं. जिससे छात्र आसामंजस की स्थिति महसूस कर रहे है.बता दें कि कुछ परीक्षा ऑफलाइन होने वाली है तो कुछ ऑनलाइन. ये सभी परिक्षाएँ दो पालियो में होने वाली है. 

इन परीक्षाओं में  लाखों छात्र-छात्राओं  के शामिल होने से 18 जून को ट्रैफिक की समस्या भी  झेलनी पड़ सकती है.  परीक्षार्थियो को खास तौर से समय का धयान रखना होगा , क्योंकि 10 मिनट से अधिक विलंब  होने पर छात्रों को परीक्षा से वंचित किया जा सकता है. 18 जून को ट्रैफिक का धयान रखते हुए छात्र आधा घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचने का प्रयास करे .

इधर, एक ही दिन सभी महत्वपूर्ण परीक्षाओं के आयोजन से निराश छात्रों का कहना है कि  एक ही दिन इन परीक्षाओ का समय निर्धारण से यह साफ़ लगता है कि   विभिन्न परीक्षा आयोजन करने वाले संस्थाओं के बीच सामंजस्य का अभाव है.

यह भी पढ़ें-  पटना यूनिवर्सिटी में दाखिला के लिए सोमवार और मगलवार को प्रवेश परीक्षा