तैयार रहिए, नए साल पर बिहार पुलिस में आ रही है 16000 वैकेंसी

लाइव सिटीज डेस्क : सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए बिहार में शानदार मौका मिलने वाला है. नौकरी का यह मौका नए साल पर आने वाला है. खास कर उन युवाओं के लिए यह बेहतरीन अवसर होगा जो बिहार पुलिस की नौकरी करना चाहते हैं. सूचना यह है कि नये वर्ष में पुलिस विभाग में रिक्त पड़े करीब 16 हजार पद भरे जायेंगे.

16 हजार पदों में सिपाही से लेकर दारोगा तक के कर्मियों की बहाली की जायेगी. साथ ही चालक और साइबर एक्सपर्ट समेत कई खाली पड़े तकनीकी पदों को भी भरा जायेगा. जानकारी के मुताबिक, पुलिस महकमे में बड़े स्तर पर बहाली की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है. इसके तहत सिपाही, चालक, तकनीकी सहायक से लेकर दारोगा तक के पदों पर करीब 16 हजार लोगों की बहाली होगी. 



बता दें कि अब तक सिपाही, दारोगा और सामान्य चालक के करीब 11 हजार पदों पर ही बहाली होनी थी. लेकिन अब कुछ अन्य पदों पर भी बहाली की स्वीकृति मिल गयी है. इनमें फायर ब्रिगेड में चालक और साइबर एक्सपर्ट समेत तकनीकी स्तर के कई पद शामिल हैं. इन पदों को शामिल कर लिये जाने के बाद पुलिस महकमा में बहाली का यह आंकड़ा करीब 16 हजार पहुंच गया है.

नये साल में सिपाही के नौ हजार पद भर लिये जायेंगे. सिपाही बहाली की यह प्रक्रिया नये स्तर से शुरू होगी. इसमें करीब नौ हजार पदों पर बहाली होनी है. यह बहाली वर्तमान में चल रही सिपाही की बहाली से अलग होगी. आगामी वर्ष 2018 के मध्य के बाद से बहाली की नयी प्रक्रिया शुरू होगी. सिपाही के अलावा दारोगा के 1734 पदों पर बहाली होनी है. इनमें 1717 पद पर परीक्षा और शेष पदों पर स्पोर्ट कोटा से सीधी भर्ती होगी.  अब फिजिकल की करें तैयारी, जल्द आने वाला है सिपाही भर्ती परीक्षा का रिजल्ट

इसी तरह चालक सिपाही के 700 और फायर ब्रिगेड में चालक सिपाही के 900 पदों के अलावा तकनीकी जानकारों एवं डाटा इंट्री ऑपरेटरों के करीब तीन हजार पदों पर बहाली होगी. हालांकि, अभी तक यह पूरी तरह से स्पष्ट नहीं हुआ है कि तकनीकी पक्ष में किन-किन पदों पर कितने लोगों की बहाली होनी है.