यूपी में होगी प्राइमरी शिक्षक की बहाली, भर सकेंगे बिहार वाले भी

लाइव सिटीज डेस्क : टीचिंग को प्रोफेशन बनाने के इच्छुक युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है. यह गुड न्यूज़ उत्तर प्रदेश से है. यूपी सरकार ने मंगलवार को हुए कैबिनेट बैठक में बड़ा फैसला लिया है. जिसके मुताबिक वहां के प्राइमरी स्कूल शिक्षक की बहाली में सिर्फ यूपी का के ही नहीं बल्कि अन्य राज्यों के कैंडिडेट भी शामिल हो सकते हैं. जिससे बिहार समेत अन्य राज्यों के युवाओं का शानदार मौका मिल गया है.

यूपी सरकार ने प्राइमरी स्कूलों में शिक्षक भर्ती के लिए दूसरे प्रदेश के युवाओं को भी पात्र मान लिया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा (अध्यापक) सेवा नियमावली में संशोधन संबंधी प्रस्ताव को मंजूरी दी गई. बड़ी खुशखबरी : वित्त रहित कॉलेज-स्कूल के स्टाफ को मिलेगा 3 साल का एकमुश्त वेतन 

स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कैबिनेट में हुए फैसले के बारे में बताया कि कु. पल्लवी बनाम उत्तर प्रदेश राज्य व अन्य में हाईकोर्ट के आदेशों के आधार पर यह फैसला किया गया है. प्राइमरी स्कूलों में शिक्षक भर्ती के लिए अभी तक केवल यूपी वालों को ही पात्र माना जाता रहा है. राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद ने बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में शिक्षक भर्ती के लिए न्यूतम अर्हता संबंधी अधिसूचना समय-समय पर जारी किया है. इसके आधार पर अर्हता रखने वाले युवा प्राथमिक स्कूलों में शिक्षक भर्ती के लिए अब पात्र माने जाएंगे.

कैबिनेट की बैठक में इसके अलावा कक्षा आठ तक के बच्चों को मुफ्त स्वेटर दिए जाने संबंधी आदेश को मंजूरी दी गई. कैबिनेट मंत्री ने बताया कि ठंड से बचाव के लिए कक्षा आठ तक के बच्चों को मुफ्त स्वेटर देने संबंधी आदेश पूर्व में जारी कर दिया गया था. वित्तीय वर्ष 2017-18 में 390.03 करोड़ रुपये की बजट में व्यवस्था की गई थी। इसमें 266 करोड़ रुपये जारी किया जा चुका है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*