रहें तैयार, बिहार पुलिस में इन 700 पदों पर बहाली जल्द

लाइव सिटीज डेस्क : युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है. बिहार पुलिस में नौकरी अगले वर्ष मिलेगी आैर इसको लेकर जल्द ही चालक सिपाही के करीब 700 पदों पर बहाली का विज्ञापन निकलेगा. इस बाबत पुलिस मुख्यालय के स्तर से प्रस्ताव (अधियाचना) केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) को भेज दिया गया है.

इससे पूर्व बीते 22 अगस्त को केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) ने चालक सिपाही बहाली परीक्षा में चयनित 1526 सफल अभ्यर्थियों का रिजल्ट घोषित किया था. इसको लेकर पिछले वर्ष 25 अगस्त 2016 को केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) ने चालक सिपाही के कुल 1577 पदों पर बहाली का विज्ञापन निकाला था. चालक सिपाही के पद पर सीधी नियुक्ति हेतु लिखित परीक्षा नहीं ली गई थी. कुल 76 हजार 388 आवेदकों में से 28162 का चयन ड्राइविंग टेस्ट के लिए चयन किया गया था.

पिछली बार खाली रह गए महिला चालक के 51 पद

पिछली बार हुई चालक सिपाही की बहाली में पिछड़े वर्ग की महिला अभ्यर्थियों के उपलब्ध नहीं रहने के कारण महिला सिपाही चालक के 51 पद रिक्त रह गए थे. कुल 1577 पदों में होमगार्ड कैटेगरी से 196 पदों पर बहाली हुई थी.

बता दें कि राज्य सरकार बिहार पुलिस में बड़ा बदलाव करने जा रही है. अब महिलाएं पुलिस वाहनों में ड्राइविंग सीट पर नजर आयेंगी. राज्य में किसी छापेमारी या पेट्रोलिंग या अन्य पुलिसिंग गतिविधि में जल्द ही पुलिस की कार जीप और सूमो चलाते हुए महिलाएं दिखेंगी. यह पहली बार है, जब पुलिस महकमे में ड्राइवर के तौर पर महिलाओं की बहाली होने जा रही है.

अन्य नौकरियों की तरह ही इस पद के लिए भी उन्हें 35 प्रतिशत आरक्षण का सीधा लाभ दिया जायेगा. पुलिस महकमे ने ड्राइवर बहाली की नयी नीति तैयार की है. इसके लिए पहले से मौजूद ड्राइवर बहाली नीति में कई महत्वपूर्ण संशोधन किये गये हैं.

करवाचौथ पर Lover को दें Princess Cut Diamond, चांद बिहारी ज्वैलर्स लाए हैं नया कलेक्शन

धनतेरस पर बेस्ट आॅफर दे रहे हैं हीरा-पन्ना ज्वैलर्स, Turkish जूलरी के साथ Gold Coin भी फ्री

स्मार्ट बनिए आ रही DIWALI में, अपने Love Bird को दीजिए Diamond Jewelry

PUJA का सबसे HOT OFFER, यहां कुछ भी खरीदें, मुफ्त में मिलेगा GOLD COIN

RING और EARRINGS की सबसे लेटेस्ट रेंज लीजिए चांद​ बिहारी ज्वैलर्स में, प्राइस 8000 से शुरू

 (लाइव सिटीज मीडिया के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)