18+ वाले लोगों के वैक्सीनेशन में आयेगी तेजी, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा- पटना पहुंचा 5 लाख 40 हजार डोज

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क: बिहार में 18+ वाले लोगों को टीके की कमी नहीं होगी. बिहार में मंगलवार को 5 लाख 40 हजार वैक्सीन का डोज पहुंच गया है. जिसकी जानकारी स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने दी. उन्होंने ट्वीट कर इसकी जानकारी देते हुए कहा कि वैक्सीन की कमी के कारण 18+ वाले लोगों को टीके लगने में देरी हो रही थी. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. बिहार में बड़े पैमाने पर टीके पहुंच गए हैं.

वहीं ब्लैक फंगस का जिक्र करते हुए स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि इसकी भी दवा पटना पहुंच गयी है. जिसकी कमी की शिकायत मिल रही थी. एम्फोटेरिसिन का 1700 वायल पटना पहुंच गया है. जिसे बिहार के विभिन्न अस्पतालों में भेजा जाएगा. बड़े पैमाने पर ब्लैक फंगस की दवा आने से इस रोग से लड़ी जा रही जंग को मजबूती मिलेगी.

बता दें कि बीते कल यानी सोमवार को ही पीएम मोदी ने देश के नाम संबोधन में कहा था कि 21 जून से देश के सभी नागरिकों को फ्री में टीके दिए जाएंगे. जिसके लिए अगले एक से दो सप्ताह में इसकी रूपरेखा तैयार कर ली जाएगी. वैक्सीन बनाने वाली कंपनी से अब राज्य सरकार टीके नहीं खरीदेगी. बल्कि केन्द्र सरकार खरीद कर राज्यों को मुफ्त में उपलब्ध कराएगी.

पीएम मोदी ने आगे कहा कि 75 फीसदी टीकों की खरीद केन्द्र सरकार करेगी. जबकि 25 फीसदी वैक्सीन प्राइवेट अस्पताल खरीद सकेंगे. जो लोग निजी अस्पतालों में टीके लेना चाहते हैं वो स्वेच्छा से ले सकते हैं. प्राइवेट अस्पतालों को भी टीके की कीमत के अलावे मात्र 150 रूपये अतिरिक्त शुल्क लेने होंगे. सर्विस चार्ज के रूप में ये 150 रूपए लिए जाएंगे. जिसकी देखरेख राज्य सरकार करेगी.