हो गया फैसला, पढ़िए बीजेपी ने किसे चुना गुजरात का नया सीएम

लाइव सिटीज डेस्क : गुजरात में कौन होगा अगला सीएम इसका फैसला हो गया है. इस बार भी विजय रुपाणी ही गुजरात के सीएम होंगे. यह निर्णय बीजेपी विधायक दल की बैठक में लिया गया. पूर्व की भांति नितिन पटेल ही गुजरात के उपमुख्यमंत्री होंगे. बता दें कि बीजेपी छठी बार गुजरात में सरकार बनाने जा रही है. बता दें कि गुजरात की 182 विधानसभा सीटों में से बीजेपी को 99, कांग्रेस गठबंधन को 80 और 3 सीटें अन्य को मिली है. वहीं एक निर्दलीय विधायक ने भी बीजेपी को समर्थन दे दिया है. जिससे उनकी कुल विधायकों की संख्या 100 हो गई है.

विजय रुपाणी (फाइल फोटो)

बता दें कि नरेंद्र मोदी जब प्रधानमंत्री बने तो आनंदी बेन पटेल को गुजरात का जिम्मा सौंप दिया गया. लेकिन गुजरात में पाटीदारों के आन्दोलन में हुए हिंसा के बाद उन्हें मुख्यमंत्री पद से हटा दिया गया था. फिर विजय रुपाणी को गुजरात का मुख्यमंत्री बनाया गया.  उनके नेतृत्व में ही पार्टी इस बार जीत दर्ज की जिसके बाद बीजेपी विधायक दल ने निर्णय लिया कि एक बार फिर विजय रुपाणी को ही सीएम बनाया जाएगा.



जानकारी दे दें कि गुजरात विधानसभा चुनाव में पिछले 22 सालों में पहली बार हुआ था कि बीजेपी सौ का आंकड़ा पार नहीं कर सकी. राज्य की 182 सीटों में से 99 विधायक जीत सके थे. विपक्ष ने 99 का फेर बोलकर तंज भी कसा था. लेकिन नतीजों के 4 दिन भीतर बीजेपी के लिए खुशखबरी आ गई. लुनावाडा विधानसभा क्षेत्र से चुनाव जीतने वाले निर्दलीय विधायक रतनसिंह राठौड़ ने बीजेपी को बिना शर्त समर्थन देने का ऐलान किया है

रत्नसिंह राठौड़ कांग्रेस से बगावत करके लुनावाडा विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय मैदान में उतरे थे. कांग्रेस ने उन्हें टिकट नहीं दिया था. इसके लिए उन्हें निर्दलीय चुनाव मैदान में उतरना पड़ा था. कांग्रेस ने इसके लिए उन्हें छह साल के लिए पार्टी से निष्कासित कर दिया था. इसके बावजूद रत्न सिंह निर्दलीय चुनाव जीतने में कामयाब रहे. अब उन्होंने बीजेपी को बिना शर्त समर्थन किया है.