दूसरे चरण के 94 सीटों पर कल वोटिंग, चार मंत्री समेत कुल 1463 प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में होगी बंद

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण की वोटिंग बस चंद घंटे के बाद शुरू हो जाएगी. इस चरण में कुल 1463 प्रत्याशी किस्मत आजमा रहे हैं. चार मंत्रियों की अग्नि परीक्षा भी होगी. मंत्रियों में नंदकिशोर यादव, रामसेवक सिंह, राणा रंधीर सिंह व मदन सहनी शामिल हैं.

बता दें कि पहले चरण में आठ मंत्रियों की किस्मत इवीएम में बंद हो गयी है. उधर, मंगलवार की सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोटिंग होगी. इस चरण में कुल 94 सीटों पर वोटिंग होनी है. इसमें आठ विधानसभा क्षेत्रों में शाम 4 बजे तक ही वोटिंग होगी. ये आठ विधानसभा क्षेत्र नक्सल प्रभावित के रूप में चिह्नित किए गए हैं. बाकी के 86 विधानसभा क्षेत्रों में शाम 6 बजे तक वोट डाले जाएंगे. अंतिम घंटा कोरोना मरीजों के लिए रखा गया है.



इसके अलावा निर्धारित समय के अंदर बूथ के अंदर पहुंचने वाले वोटरों को वोट करने दिया जाएगा. वोटिंग परसेंट बढ़े, इसके लिए निर्वाचन आयोग से लेकर स्थानीय प्रशासन ने लोकतंत्र के इस महापर्व में शामिल होने की अपील की है और कहा ​है कि मतदाता बढ़-चढ़ कर वोट करें. लाइव सिटीज भी लोगों से अपील कर रहा है कि पहले मतदान, फिर जलपान.  

इस ​बार जिला के बजाय प्रखंड स्तर पर डिस्पैच सेंटर बनाए गए हैं. बताया गया है कि प्रखंड वाइज डिस्पैच सेंटर होने से कोरोना को लेकर बनाई गई गाइडलाइन का और बेहतर ढंग से पालन होगा. सोमवार को भी तमाम क्षेत्रों में सुरक्षा बलों ने फ्लैग मार्च किया. प्रशासन की ओर से चप्पे-चप्पे पर पैनी नजर रखी जा रही है.

1463 के बीच एक ट्रांसजेंडर

दूसरे चरण की वोटिंग के लिए 1463 प्रत्याशी चुनाव मैदान में डटे हुए हैं. इसमें 1316 पुरुष और 146 महिलाएं शामिल हैं. खास बात कि एक ट्रांसजेंडर प्रत्याशी में मैदान में डटे हुए हैं. इस चरण में पुरुष वोटर 15033034 तो महिला 13516271 हैं. थर्ड जेंडर वोटरों की संख्या 980 है. इसी तरह, बिहार में सर्विस वोटर्स की कुल संख्या 60879 है. इसमें पुरुषों की संख्या 57300 तो महिलाओं की संख्या 3579 है. प्रदेश में दूसरे चरण के लिए 41362 बूथ बनाए गए हैं.

राजद 56 तो जदयू 43 पर लड़ रहा चुनाव

जानकारी के अनुसार, इस चरण में सबसे अधिक राजद के 56 तो सबसे कम हम पार्टी के एक प्रत्याशी है. इसके अलावा लोजपा 53, बीजेपी 46, जदयू 43, बसपा 33, रालोसपा 37, राकांपा 29, कांग्रेस 24, वीआईपी 5 तथा सीपीआई व सीपीएम 4-4 सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं. 17 जिलों क्रमश: पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, मधुबनी, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, सिवान, सारण, वैशाली, समस्तीपुर, बेगूसराय, खगड़िया, भागलपुर, नालंदा और पटना में कल मंगलवार को वोटिंग होगी.

ये शाम 4 बजे तक पड़ेंगे वोट

दरभंगा के कुशेश्वर स्थान व गौड़ा बौराम, मुजफ्फरपुर के मीनापुर, पारू व साहेबगंज,वैशाली के राघोपुर तथा खगड़िया के अलौली व बेलदौर में सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक होगी वोटिंग.