मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्ण कराएं मतदान, प्रमंडलीय आयुक्त ने दिए कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने के निर्देश

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क :  बिहार विधानसभा चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न हो इसको लेकर जिला प्रशासन सख्त है. प्रमंडलीय आयुक्त संजय अग्रवाल ने चुनाव के सफल एवं शांतिपूर्ण आयोजन के लिए पटना एवं नालंदा जिला के निर्वाचन की समीक्षा की. साथ ही कोविड प्रोटोकॉल एवं निर्वाचन आयोग की ओर से दिये गये दिशा निर्देश के अनुरूप स्वतंत्र,निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया.

बिहार विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत नालंदा जिला के 7 विधानसभा क्षेत्र तथा पटना जिला के 9 विधानसभा क्षेत्रों में 3 नवंबर को मतदान होना है. मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए एएमएफ की शत प्रतिशत उपलब्धता सुनिश्चित कराने तथा मतदान केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था सुदृढ़ रखने का उन्होंने निर्देश दिया.



प्रमंडलीय आयुक्त ने निर्वाचन आयोग के निर्देश के अनुरूप मतदान केंद्रों पर थर्मल स्कैनिंग कराने, हैंड सैनिटाइज, ग्लब्स का प्रयोग करने, मास्क का प्रयोग करने का निर्देश दिया है. केंद्र पर सामाजिक दूरी कायम रखने के लिए प्रत्येक मतदान केंद्र पर पंक्ति में सामाजिक दूरी रखते हुए गोला का निर्माण भी किया जाएगा. साथ ही न केवल मतदाताओं के बीच बल्कि मतदान कक्ष में मतदाता एवं मतदान कर्मी के बीच भी सामाजिक दूरी कायम रखने की बात कही है.

मतदान केंद्रों को मानक के अनुरूप सैनिटाइज करें

आयुक्त ने प्रत्येक मतदान केंद्र को मतदान के 1 दिन पूर्व तथा मतदान के दिन भी समय समय पर सैनिटाइज करने का निर्देश दिया है. इसके लिए उन्होंने निर्वाची पदाधिकारी को बूथवार प्लान के अनुरूप टीम गठित करने तथा सैनिटाइज करने की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया.

मतदान केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था सुदृढ़ रखने का निर्देश

प्रमंडलीय आयुक्त ने स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित कराने के लिए केंद्र पर  पर्याप्त संख्या में केंद्रीय अर्द्धसैनिक  पुलिस बल तथा जिला  पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति करने को कहा.  इसके अतिरिक्त  कमजोर क्षेत्र के मतदाताओं में विश्वास बहाल हो इसके लिए फ्लैग मार्च भी किया जाएगा. पर्याप्त संख्या में सेक्टर दंडाधिकारी, सुपर सेक्टर दंडाधिकारी ,जोनल दंडाधिकारी, सुपर जोनल दंडाधिकारी, माइक्रो ऑब्जर्वर आदि की प्रतिनियुक्ति कर भ्रमणशील रहने तथा भयमुक्त एवं शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित की जाएगी.

दियारा क्षेत्र में रिवर पेट्रोलिंग तेज, नावों के परिचालन पर रोक

आयुक्त ने नदी के माध्यम से असामाजिक एवं उपद्रवी तत्वों की आवाजाही पर रोक लगाने के लिए एनडीआरएफ की टीम द्वारा रिवर पेट्रोलिंग कराने तथा मतदान दिवस को विशेषकर दियारा क्षेत्र में नाव के परिचालन पर रोक लगाने का निर्देश दिया.

मतदान कर्मी एवं पीसीसीपी की होगी समुचित ब्रीफिंग

प्रमंडलीय आयुक्त ने सभी मतदान कर्मी एवं गश्ती सह संग्रहण दंडाधिकारी की समुचित ब्रीफिंग कर आवश्यक सामग्री  एवं वाहन के साथ संबद्ध मतदान केंद्र के लिए रवाना करने का निर्देश दिया.