बिहार में मास्क पहनना हुआ अनिवार्य, सूचना सचिव अनुपम कुमार ने कहा- नियम तोड़ने वालों की खैर नहीं

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : बिहार में कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी सूचना सचिव अनुपम कुमार,स्वास्थ्य सचिव अनुपम कुमार और एडीजी मुख्यालय जितेन्द्र कुमार ने संयुक्त रूप से दी.

सूचना सचिव अनुपम कुमार ने बताया कि कोरोना संक्रमण की वर्तमान स्थिति को लेकर सरकार द्वारा सभी आवश्यक कदम उठाये जा रहे हैं. वर्तमान में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं. इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग एवं संबंधित विभाग लोगों को सतर्क कर रही है, एवं उनके बीच जन जागरुकता अभियान चलाकर लोगों को सजग कर रही है.



उन्होंने कहा कि मीडिया के माध्यम से लोगों से अपील है कि वे मॉस्क का प्रयोग जरुर करें. सोशल डिस्टेंशिंग का पालन जरुर करें और नियमित अंतराल पर हैंडवॉश करते रहें. कोरोना संक्रमण की चपेट में जल्द आने वाले वर्गों (वलनेरेबुल ग्रुप) के प्रति विशेष सतर्कता बरतने के साथ-साथ उन्हें सुरक्षित रखने की आवश्यकता है.

सचिव सूचना ने बताया कि मॉस्क पहनना अब अनिवार्य कर दिया गया है. मॉस्क नहीं पहनने वालों पर 50 रुपए जुर्माने की राशि तय की गई है, साथ ही उन्हें 2 मॉस्क मुफ्त में दिए जाएंगे. 2 मॉस्क मुफ्त वितरण का उद्देश्य है कि मॉस्क पहनने के लिए सभी लोग प्रेरित हों.

वहीं राशन कार्ड का वितरण सरकार के लिए महत्वपूर्ण कार्य बताते हुए अनुपम कुमार ने कहा कि राशनकार्ड विहीन सुयोग्य परिवारों में नए राशन कार्ड का वितरण तेजी से किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि अभी तक गैर राशन कार्डधारी सुयोग्य परिवारों के लिए 23 लाख 32 हजार 835 नये राशन कार्ड बनाये जा चुके हैं. अब तक 07 लाख 89 हजार 756 राशन कार्ड वितरित किये जा चुके हैं. इस प्रकार बनाए गए राशन कार्डों में से अब तक 34 प्रतिशत नए राशनकार्ड का वितरण किया जा चुका है. 15 जुलाई तक सभी राशन कार्डों के वितरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

रोजगार सृजन को सरकार की प्राथमिकता बताते हुए अनुपम कुमार ने बताया कि लॉकडाउन पीरियड से लेकर अभी तक 4 लाख 78 हजार से अधिक योजनाओं के अंतर्गत लगभग 09 करोड़ 48 लाख से अधिक मानव दिवसों का सृजन किया जा चुका है. सभी संबंधित विभाग पूरी कोशिश कर रहे हैं कि इच्छुक लोगों को उनके स्किल के अनुसार यहां काम मिले.

स्वास्थ्य विभाग के सचिव श्री लोकेश कुमार सिंह ने बताया कि कोरोना से पिछले 24 घंटे में 217 लोग स्वस्थ हुए हैं. अब तक 8,211 लोग कोविड-19 संक्रमण से स्वस्थ हो चुके हैं और इस प्रकार बिहार का रिकवरी रेट 75.25 प्रतिशत है. पिछले 24 घंटे में कोरोना के 519 नये पॉजिटिव मामले सामने आये हैं. सचिव, स्वास्थ्य ने बताया कि पिछले 24 घंटे में 7,187 सैंपल्स की जांच की गई है. बिहार में अब तक 2 लाख 43 हजार 169 सैंपल्स की जांच की गई है.

वहीं अपर पुलिस महानिदेशक, पुलिस मुख्यालय जितेन्द्र कुमार ने बताया कि सरकार द्वारा अनलॉक-2 के तहत जारी गाइडलाइन का अनुपालन कराया जा रहा है. पिछले 24 घंटे में कोई कांड दर्ज नहीं किया गया है और कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है. पिछले 24 घंटे में 443 वाहन जब्त किये गये हैं और 15 लाख 77 हजार 500 की राशि जुर्माने के रुप में वसूल की गई है. इस प्रकार अब तक कुल 1852 वाहन जब्त किए गए हैं और 57 लाख 82 हजार 757 रुपए की राशि जुर्माने के रूप में वसूल की गयी है. कोविड-19 से निपटने के लिये उठाये जा रहे कदमों और नये दिशा-निर्देशों का पालन करने में अवरोध पैदा करने वालों के खिलाफ सख्ती से कदम उठाये जा रहे है.