मौसम विभाग ने बिहार के कुछ जिलों में जारी किया अलर्ट, तेज हवा के साथ हल्की बारिश

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : मौसम विभाग की तरफ से एक खबर आ रही है. बिहार के कुछ जिलों में मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने शिवहर, बांका, भागलपुर, गोपालगंज और सीतामढ़ी में अलर्ट जारी किया गया है. इन  सभी इलाकों में अगले तीन घंटों में बारिश होने की संभावना जताई जा रही है. मौसम विभाग ने कहा कि तेज हवा के साथ हल्की बारिश भी हो सकती है.

आपको बता दें कि गर्मी से लोगों का बुरा हाल हो गया है. ऐसे में बारिश, मानसून ब्रेक के कोई आसार दीखते नज़ारा नहीं आ रहे हैं. इसको देखते हुए पटना के डीएम कुमार रवि ने सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों की छुट्टियों को बढ़ा दिया है. जो स्कूल 10 जून को खुलने वाली थी अब वही स्कूल 16 जून को खोलने का निर्देश जारी किया गया है. डीएम कुमार रवि ने रविवार को इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है. सरकारी स्कूल सोमवार से खुल रहे थे लेकिन डीएम के आदेश के बाद बंद हो जाएंगे. डीएम ने सभी स्कूलों को आदेश का अनुपालन करने को कहा है. इसके मद्देनजर अधिकारियों को निगरानी रखने का निर्देश दिया है.

सूबे में रविवार को सूरज के प्रचंड तेवर से आसमान से आग बरसती रही. पिछले कुछ दिनों से चल रही पुरवैया भी सुबह सात बजे के बाद शांत हो गई. इस वजह से भी लोग दिनभर भीषण गर्मी झेलते रहे. पटना, गया, भागलपुर व आसपास के इलाकों में लोग चिलचिलाती धूप से बेहाल रहे. वहीं मौसम विभाग के अनुसार रविवार को पटना का पारा सामान्य से 6 डिग्री ऊपर रहा और यह 43.2 डिग्री रिकॉर्ड हुआ. न्यूनतम पारा भी 30 के पार रहा. गया 44.9 डिग्री तापमान के साथ सूबे में सबसे गर्म रहा.

मौजूदा परिस्थिति के अनुसार अभी एक हफ्ते तक बारिश के कोई संकेत नहीं हैं और अगले चार-पांच दिनों तक गर्मी की स्थिति ऐसी ही बनी रहेगी. हालांकि मौसमविदों के मुताबिक मौसम की ऐसी स्थिति ही बिहार में मानसून के प्रवेश के लिए अनुकूल परिस्थितियां तैयार करेंगी. शनिवार को ही केरल तक मानसून पहुंच चुका है. मौसम विभाग के अनुसार पूर्णिया और किशनगंज के इलाके में सोमवार को तेज हवा के साथ बारिश हो सकती है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*