पति-पत्नी के राज में बिहार का क्या हाल था, यह किसी से छिपा है क्या? वर्चुअल संवाद के दौरान सीएम नीतीश ने विपक्ष को धो डाला

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क :  6 जिलो के 11 विधानसभा क्षेत्र के कार्यकर्ताओं से सीएम नीतीश कुमार ने वर्चुअली संवाद किया. वर्चुअल जन संवाद को संबोधित करते हुए सीएम नीतीश ने कहा कि हमारा उद्देश्य न्याय के साथ विकास का काम करना है. विकास का काम हमलोग करते रहे हैं. हर इलाके और हर तबके के विकास के लिए काम किया गया.

कोरोना काल में सभी की रक्षा करने के लिए हमारी सरकार ने हरसंभव काम किया. लोगों की जांच की व्यवस्था की गयी. आज बिहार में जांच दर राष्ट्रीय दर से काफी ज्यादा है. रिकवरी रेट भी अन्य राज्यों की तुलना में काफी अच्छा है. कोरोना से राहत के लिए हरसंभव काम किया गया. इलाज के लिए त्रिस्तरीय काम किया गया.



हम सभी से विनम्रता पूर्वक आग्रह करते हैं कि आप मास्क का उपयोग करें. आपकी सजगता ही कोरोना को मात देने में सहायक होगी. बाढ़ से निपटने के लिए हमने कई काम किए. 92 लाख 63 हजार लोगों की जिंदगी बाढ़ से प्रभावित हुई है. प्रभावित परिवार को 6 हजार प्रति परिवार दिया गया, आगे भी दिया जा रहा है. 21 लाख से ज्यादा लोगों को राशि दी जा चुकी है.

आपदा पीड़ितों के लिए पहले कोई काम होता था. कोरोना के दौरान कई प्रकार के लोग बोलते है. क्या कभी हमलोगों के काम के पहले आपदा को समझता था. कभी किसी ने कोई मदद की थी. नवंबर बीत जाता था, किसी को कुछ नहीं मिलता था. आपदा के लिए हमलोगों ने काम शुरू किया. हमलोगों ने हर चीज के लिए योजनाएं बना दी .  हमलोगों ने ट्रेनिंग दिया .हमलोगों ने तय किया आपदा पीड़ितों का राज्य के खजाने पर पहला अधिकार है.

15 वर्ष से हम लोगों ने कितना ज्यादा विकास का काम किया है. जीएसडीपी स्थिर मूल्य पर 2005 में 2006,2007 में राज्य सकल घरेलू उत्पाद 88 हजार 840 करोड़ था. 2019-20 में 4 लाख 9 सौ 74 करोड़ रूपया हो गया है. विकास दर 12.59 प्रतिशत की रही है. बिहार जनसंख्या की वृद्धि दर 20 फीसदी हुई है. 15 वर्षो में विकास का दर डबल डिजिट में रहा है. कुछ लोग कुछ ना कुछ बोलते रहते है.

माना की कोई उद्योग नहीं लगा. हमलोगों ने काफी प्रयास किया. लेकिन गांव-गांव में हमने जो विकास किया उससे लोगों  की आमदनी बढ़ी. हमलोगों ने तो बहुत कोशिश की उद्योग लगाने की, लेकिन बिहार चारों बगल से घिरा हुआ है, हम सभी जानते है ज्यादा उद्योग वहां लगता है जहां समुद्री इलाका होता है.

कानून का राज हम लोगों ने स्थापित किया. थ्री सी से हम किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं करेंगे. शिक्षा के क्षेत्र में हमने काम किया. लड़कियां कितना स्कूलों के बाहर रहती थी. प्रजनन दर कम करने के लिए हमलोगों ने आंकलन किया तो पाया कि पति पत्नी मैट्रिक पास हैं तो औसत प्रजनन दर 2 हैं. इसी से यूरेका की भावना मेरे मन में आयी. हरेक ग्राम पंचायत में बारहवी तक की पढ़ाई हो इसकी व्यवस्था की गयी. हमलोगों ने तो सारा इंतजाम कर दिया.

स्वास्थ्य के क्षेत्र में कितना काम हुआ . जो बोलते है उनसे पूछिए पति पत्नी के राज में कितना इलाज होता था. कहां कितना इलाज होता था किसी से छिपी नहीं है. आज महीने में औसतन पीएचसी में 10 हजार लोग इलाज कराने जाते है. हमलोगों ने एक-एक चीज जानकारी सब लोगो को दी है. न्याय के साथ विकास सब लोगों का उत्थान का काम किया गया.