31 दिसंबर के बाद इन स्मार्टफोन्स में नहीं चलेगा WhatsApp

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : अगर आप भी वाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए ये बुरी ख़बर है. वाट्सएप इंस्टैंट मेसेजिंग एप होने के कारण दुनिया भर में काफी लोकप्रिय है और पूरी दुनिया में इसके करोड़ों यूजर्स भी हैं. लेकिन नए साल यानि कि साल 2020 से वाट्सएप दुनिया के कई फोन में नहीं चलेगा.

बता दें कि यूजर्स को बेहतर सुविधा देने के लिए वॉट्सएप समय-समय पर अपने एप को अपडेट करता रहता है. नया साल करीब है और एक बार फिर कंपनी अपने एप को अपडेट करने वाली है. लेकिन यह अपडेट कुछ यूजर्स के लिए बुरी खबर हो सकती है क्योंकि 31 दिसंबर के बाद से कई फोन में वॉट्सएप काम करना बंद कर देगा.



इन फोन में काम नहीं करेगा वाट्सएप

दरअसल अगले साल यानि 2020 से वॉट्सएप दुनिया के सभी विंडोज फोन में काम करना बंद कर देगा. इसकी पीछे कंपनी ने तर्क दिया है कि हम आने वाले 7 सालों पर अपना ध्यान केंद्रित कर रहे हैं. वॉट्सएप की सुविधा अब उन्हीं फोन में मिलेगी जिसका इस्तेमाल लोग ज्यादा करते हैं. वॉट्सएप ने अपने ब्लॉग में कहा कि हम एप में कुछ बदलाव कर रहे हैं जो सिर्फ उन ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करेगा जिसका इस्तेमाल लोग ज्यादा कर रहे हैं.

 

विंडोज फोन के अलावा अगले साल से वाट्सएप एपल के iOS ऑपरेटिंग सिस्टम पर भी काम नहीं करेगा. साथ ही कई एंड्रॉयड यूजर्स को भी वाट्सएप की सुविधा नहीं मिलेगी. कंपनी ने बताया है कि 1 फरवरी 2020 से एपल के iOS 8 या उससे पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करने वाले फोन में यह एप काम नहीं करेग. वहीं, एंड्रॉयड 2.3.7 या उससे पुराना ऑपरेटिंग सिस्टम यूज करने वाले यूजर्स को भी यह सुविधा नहीं मिलेगी.

पहली बार नहीं हो रहा है ऐसा

ऐसा नहीं है कि वॉट्सएप पहली बार यह कदम उठाने जा रहा है, बल्कि इससे पहले भी कई फोन में कंपनी ने इस एप को बंद कर दिया है. 31 दिसंबर 2017 के बाद से वॉट्सऐप ने ‘ब्लैकबेरी OS’, ‘ब्लैकबेरी 10’, ‘Windows Phone 8.0’ सहित कई पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम में अपनी सेवा देना बंद कर दिया था.

हैदराबाद एनकाउंटर की होगी न्यायिक जांच, सुप्रीम कोर्ट ने 6 महीने में रिपोर्ट देने को कहा