क्या फ्री मिलेगा कोरोना वैक्सीन ?, केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन से पूछा सवाल, तो दिया यह जवाब…

लाइव सिटीज,सेंट्रल डेस्क : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा है कि पहले फेज में कोरोना की वैक्सीन पूरे देश में मुफ्त में लगाई जाएगी. शनिवार को केंद्रीय मंत्री से जब पूछा गया कि क्या लोगों को कोरोना की वैक्सीन के लिए पैसे चुकाने पड़ेंगे या यह मुफ्त होगा. इसके जवाब में उन्होंने कहा कि दिल्ली ही नहीं पूरे देश में पहले फेज में कोरोना की वैक्सीन फ्री मिलेगी. इस फेज में 3 करोड़ लोगों को टीका लगाया जाएगा.

पूरे देश में आज कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन चल रहा है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि पहले फेज में 3 करोड़ लोगों को वैक्सीन फ्री में दी जाएगी. डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि इनमें 1 करोड़ स्वास्थ्यकर्मी और दो करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर शामिल हैं. बाकी प्राथमिकता सूची में शामिल 27 करोड़ लोगों को जुलाई तक कैसे वैक्सीन दी जाएगी, इस बारे में फैसला लिया जा रहा है.



केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि आज पूरी प्रक्रिया वास्तविक वैक्सीनेशन ड्राइव जैसी है, सिर्फ लोगों को ओरिजनल वैक्सीन नहीं दी जा रही है. उन्होंने कहा कि अगर वैक्सीन देने के बाद कुछ विपरित प्रभाव लोगों पर पड़ता है तो स्वास्थ्य मंत्रालय इसके लिए भी जरूरी तैयारियां कर रहा है.

पहले इन लोगों को मिलेगा टीका

पहले निजी और सरकारी अस्पतालों के स्वास्थ्यकर्मियों को टीका दिया जाएगा. इसके बाद फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीका दिया जाएगा. इसके बाद 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को कोरोना का टीका दिया जाएगा, फिर नंबर आएगा वैसे लोगों का जिनकी उम्र 50 साल से कम है, लेकिन वे किसी बीमारी के शिकार हैं.