देश में सबसे लोकप्रिय सीएम बने योगी, पांचवें पायदान पर बिहार के सीएम नीतीश

लाइव सिटीज, सेंट्रल डेस्क : देश के सबसे लोक​​प्रिय सीएम हैं यूपी के योगी आदित्यनाथ. सर्वे में लोगों ने यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ को सबसे अच्छा माना है, जबकि दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल दूसरे पायदान पर हैं.

यह सर्वे एक न्यूज चैनेल ने कराया है. इस सर्वे के अनुसार, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पांचवें पायदान पर हैं. इसी पायदान पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे हैं. दरअसल, मीडिया हाउस ने देश के विभिन्न राज्यों की सरकारों के कामकाज को लेकर सर्वे किया है. इसमें देश के अलग-अलग राज्यों में वहां की सरकार को लेकर जनता से सवाल पूछे गए. इनमें से सबसे अच्छे व लोकप्रिय सीएम के रूप में लोगों ने यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को बेस्ट माना.



बता दें कि यह सर्वे कर्वी इनसाइट्स लिमिटेड ने किया है. इसमें 12021 लोगों के राय जाने गए. इनमें से 67 परसेंट ग्रामीण, जबकि शेष 33 परसेंट शहरी जनता से सवाल पूछे गए. 19 राज्यों की कुल 97 लोकसभा और 194 विधानसभा सीटों के लोग सर्वे में शामिल किए गए. ये सर्वे 15 जुलाई से 27 जुलाई के बीच किया गया है.

सर्वे के अनुसार, 24 परसेंट लोगों ने योगी आदित्यनाथ को पंसद किया और माना कि वे सबसे अच्छा काम कर रहे हैं. यही सवाल जनवरी में भी किया गया था, तब 18 परसेंट लोगों ने उन्हें पसंद किया था. इस तरह योगी ने अपने कामकाज से अपनी लोकप्रियता में बढ़ोतरी की है. इसी तरह, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को 15 परसेंट लोगों ने पसंद किया है. वे देश में दूसरे सबसे पसंदीदा मुख्यमंत्री बने. केजरीवाल ने भी जनवरी की तुलना में अपनी स्थिति मजबूत की. जनवरी में केजरीवाल को 11 परसेंट लोगों ने पसंद किया था. तीसरे पायदान पर आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी रहे. उन्हें 11 परसेंट लोगों ने पंसद किया. 9 परसेंट के साथ चौथे पायदान पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी रहीं. हालांकि जनवरी की तुलना में उनकी लोकप्रियता में थोड़ी कमी आई है. जनवरी में 11 परसेंट लोगों ने ममता को पसंद किया था.

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार तथा महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे एक साथ पांचवें नबंर पर हैं. जनवरी की तुलना में उद्धव ठाकरे की लोकप्रियता बढ़ी, जबकि नीतीश की लोकप्रियता में कमी आई है. इसी तरह, 6 परसेंट के साथ ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक छठे पायदान पर, 3 परसेंट के साथ मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव सातवें पायदान पर रहे. वहीं दो परसेंट के साथ छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा आठवें पायदान पर रहे.