Express News : लालू CBI कोर्ट से नाराज, हाईकोर्ट में करेंगे अपील

1 . राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद सोमवार को रांची हाईकोर्ट में अपील करेंगे. यह अपील चारा घोटाले की सुनवाई के लिए चल रही अदालत बदलने के लिए की जायेगी. बताया जा रहा है कि लालू सीबीआई कोर्ट की कार्यवाही से नाराज हैं. वो फिलहाल हर हफ्ते इस कोर्ट में चारा घोटाले से जुड़े मामले की सुनवाई के लिए पेश हो रहे हैं.

2 . जनता दल यूनाइटेड के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद यादव के बिहार आने का कार्यक्रम तय हो गया है. वो आगामी 10 से 12 अगस्त तक बिहार के दौरे पर रहेंगे. इस दौरान उनके कई जिलों में जाने का कार्यक्रम है. शरद पार्टी कार्यकर्ताओं से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा महागठबंधन तोड़कर भाजपा के साथ सरकार बनाने के मुद्दे पर विचार-विमर्श करेंगे. इन जिलों में वो पार्टी कार्यकर्ताओं से उनकी राय जानेंगे.

3 . गुरुवार की देर रात से लगातार बारिश से राजधानी में संकट बढ़ गया है. निचले इलाकों में जगह-जगह जलजमाव हो गया है. लोगों ने लाइव सिटीज को फोन कर बताया कि सबसे खराब स्थिति कंकड़बाग इलाके की है. कंकड़बाग के द्वारिका कॉलेज से लेकर चिरैयाटांड़ पुल तक एक जैसा जलजमाव लग गया है. इसके अलावा कदमकुंआ, राजेंद्र नगर, हनुमान नगर, रामकृष्णा नगर, इंदिरा नगर, ट्रांसपोर्ट नगर, राजीव नगर, किदवईपुरी, केसरी नगर, पाटलिपुत्रा कॉलोनी की स्थिति भी जलजमाव से बेहद खराब है.

4 . छपरा जिले के विभिन्न घाटों पर लुके-छिपे बालू के खनन, परिवहन व भंडारण को लेकर नये एसपी ने कड़ा रुख अख्तियार किया है. टाउन थाना, मुफस्सिल व डोरीगंज थाना क्षेत्र के तेलपा से खनन विभाग व टाउन थाना पुलिस ने बालू से लदे कुल 29 वाहनों को जब्त किया है. टाउन थाना में इंस्पेक्टर रवि कुमार ने और सोनपुर में थानाध्यक्ष ने बालू लदे ट्रकों के चालक और मालिक पर मामला दर्ज किया है. एसपी हरकिशोर राय ने बताया कि बालू और शराब मामले में अगर उनके पास किसी भी तरह की शिकायत पुलिस को मिलती है तो वहां के पुलिस पदाधिकारी पर कठोर कार्रवाई की जाएगी.

5 . लखीसराय में भूमि विवाद में एक ही परिवार के तीन लोगों की हत्या कर दी गयी है. शुक्रवार को अपराधियों ने गोली मार कर घटना को अंजाम दिया है. यह कजरा थाना क्षेत्र के पोखरामा की घटना है. इसकी जानकारी मिलते ही इलाके में सनसनी फैल गयी. जानकारी के अनुसार कजरा थाना क्षेत्र के पोखरामा गांव में अपराधियों ने बाप-बेटे और भतीजे की हत्या गोली मार कर दी. भूमि विवाद में इस घटना को अंजाम दिया गया है. इसमें रामशेखर सिंह एवं उसके पुत्र झालो सिंह व भतीजे रीतू कुमार की मौके पर ही मौत हो गयी. तीनों मृतकों में से दो लोगों की लाश गांव के बाहर खेत में मिली है, जबकि एक लाश सड़क पर पड़ी हुई थी. सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस मामले की पड़ताल में जुट गयी है.

5 . सीतामढ़ी में एक नया तरह का आपराधिक मामला सामने आया है. यह मामला किन्नरों के बीच का है. इसे पुलिस ने गंभीरता से लिया है. दरअसल जिला मुख्यालय में स्थानीय और बाहरी किन्नरों के बीच विवाद खड़ा हो गया है. सूत्रों की मानें तो बाहरी किन्नर स्थानीय किन्नरों पर भारी पड़ रहे हैं. इससे जिले के किन्नर काफी परेशान हैं. इससे उसके रोजी रोजगार पर भी बुरा असर पड़ने लगा है. स्थानीय किन्नरों ने अपनी सुरक्षा को लेकर नगर थाना इंचार्ज से गुहार लगायी है.

6 . जन अधिकार पार्टी (लो) के संरक्षक और सांसद राजेश रंजन उर्फ पप्‍पू यादव ने शुक्रवार को नई दिल्‍ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. इस दौरान उन्‍होंने मांगों का ज्ञापन प्रधानमंत्री को सौंपा और विकास के लिए सहयोग भी मांगा. पप्पू यादव ने प्रधानमंत्री को सौंपे ज्ञापन में कहा कि बिहार को विकास के लिए विशेष राज्‍य का दर्जा मिलना जरूरी है. इसके साथ ही विशेष सहायता भी प्रदान की जाए, ताकि राज्‍य के विकास में तेजी आ सके.

7 . आरा के शाहपुर थाना प्रभारी निलंबित. DIG मुहम्मद रहमान ने की कार्रवाई. बीफ पकड़ाने के मामले में हुई कार्रवाई.

8 . अरवल जिले के कलेर थाने की पुलिस ने एक बड़ी कामयाबी हासिल की है. पुलिस ने हरियाणा से आ रहे शराब की एक बड़ी खेप को बरामद किया है. अवैध शराब लेकर धंधे में लगे लोगों के खिलाफ संचालित अभियान में पुलिस को 4 दिन के भीतर यह दूसरी बड़ी सफलता है. पुलिस ने शराब लदे ट्रक को जब्त कर चालक को गिरफ्तार कर उससे  पूछताछ कर रही है. गिरफ्तार चालक सोनी पथ हरियाणा का रहने वाला सुनील कुमार बताया जाता है. वह शराब की इस बड़ी खेप को अंबाला से लेकर पटना के लिए चला था. इसके एवज में उसे 10000 मिला था. फिलहाल पुलिस इस बरामदगी को एक बड़ी कामयाबी के रूप में देख रही है. पुलिस का दावा है कि गिरफ्तार चालक से पूछताछ के आधार पर शराब माफिया के मास्टरमाइन्ड तक पहुंचा जाएगा.

9 . चोटी कटवा गिरोह की करतूत बिहार में भी शुरू है. दूसरे राज्यों की तरह बिहार में भी चोटी कटवा गिरोह की सक्रियता सामने आई है. पूर्वी चंपारण के सुगौली में एक घटना सामने आई है. गुरुवार की रात जिले के सुगौली थानाक्षेत्र के फुलवरिया पंचायत के वार्ड संख्या-10 निवासी दलित सोवर्धन पासवान की पुत्री का बाल काट गिरोह ने दहशत फैला दिया है.

10 . भागलपुर में व्यवसायी का अपहरण कर लिए जाने की घटना आई सामने. अपराधियों ने मांगी डेढ़ लाख की फिरौती. नहीं देने पर जान से मारने की दी धमकी. मधुसूदनपुर थाना के नूरपुर की घटना.

11 . CM नीतीश की मैराथन समीक्षा बैठक कल भी रहेगी जारी. 4 विभागों की समीक्षा करेंगे मुख्यमंत्री. 11 बजे ऊर्जा विभाग, 12.30 बजे मद्य निषेध, उत्पाद विभाग, 4 बजे ग्रामीण विकास विभाग और 5.30 बजे पंचायती राज विभाग की समीक्षा.

12 . अररिया में श्री बालाजी ट्रैक्टर शोरुम से साढ़े आठ लाख रुपये की चोरी. मामले में 3 चोर गिरफ्तार हुए और 4 लाख रुपये भी बरामद हुए.

13 . बक्सर के धनसोई थाना इलाके के उत्क्रमित मध्य विद्यालय, चपटही में स्कूल के हेड मास्टर ने एक छात्र को कबड्डी खेलने से मना करने पर जमकर पिटाई कर दी. आरोप है कि एचएम ने पहले तो स्कूल परिसर में ही उसे पटक-पटक कर मारा फिर भी उनका गुस्सा शांत नहीं हुआ तो डंडे से पिटाई की. पिटाई से गंभीर रूप से जख्मी छात्र को इलाज के लिए सदर अस्पताल में भरती कराया गया है.

14 . पटना एसएसपी मनु महाराज और उनकी टीम ने आखिरकार पेट्रोल पंप को लूटने वाले दो लुटेरों को पुलिस की टीम ने पकड़ ही लिया. लुटेरे गैंग का सरगना सूरज और उसके साथ कारू को पटना पुलिस की टीम ने गिरफ्तार किया है. दोनों को बाढ़ बाजार से गुरुवार की रात पुलिस टीम ने अपने कब्जे में लिया. इन दोनों ने ही अपने गैंग में शामिल साथी अपराधियों के साथ मिलकर बख्तियारपुर, सालिमपुर, फतुहा और दनियावां में पेट्रोल पंप को लूटा था.

15 . पटना के फतुहा में गुरुवार की रात प्रेमी ने ही अपने दोस्तों के ​साथ मिलकर प्रेमिका का गैंगरेप किया. फिर पटना—बख्तियारपुर फोरलेन पर नारायणा गांव के पुनपुन नदी पर बने पुल से युवती को नदी में उपर से फेंक दिया. इसके बाद प्रेमी और उसके तीन दोस्त मौके से फरार हो गए थे. पर अब प्रेमी समेत तीन लोग पुलिस के कब्जे में हैं. कैसे हुआ ये सब, यहाँ पढ़ें.