AAP बिहार शुरू करेगा ‘शिक्षा बचाओ अभियान’, नंबर जारी कर मांगे सुझाव

BABLU
बबलू प्रकाश (फाइल फोटो)

लाइव सिटीज, पटना : आम आदमी पार्टी की बिहार इकाई राज्य में शिक्षा की स्थिति में सुधार के लिए ‘शिक्षा बचाओ अभियान’ की शुरुआत करने जा रही है. जो बिहार के हर शहर, गाँवों के कसबे-मुहल्लों में जाकर संघर्ष करेगी. पार्टी के जिला इकाई, प्रखंड समितियों के नेतृत्व में हर गाँव तक अच्छी शिक्षा के अधिकार को लेकर आम लोगों को जागरूक किया जाएगा. इस अभियान की शुरुआत एक दिवसीय धरना के कार्यक्रम से पटना में होगा.

इस बारे में पार्टी की बिहार इकाई के मीडिया प्रभारी बबलू प्रकाश ने कहा कि बिहार की शिक्षा व्यवस्था पूरी तरह बदहाल है. स्कूलों में नामांकन से लेकर रिजल्ट के प्रकाशन तक की सभी कड़ियों में जंग लग चुके हैं. शिक्षा को लेकर बिहार की राज्य सरकार बेसुध होकर चिर निंद्रा में सोई हुई है. शिक्षा-व्यवस्था में भ्रष्टाचार भी अपने चरम पर है.

उन्होंने कहा कि राजनीतिक रसूख एवं पैसे के बल पर दसवीं-बारहवीं के रिजल्ट मैनेज हो जा रहे हैं. बस जब परीक्षा की घड़ी आती है तब राज्य सरकार परीक्षा केंद्रों के आस-पास 144 धारा लगाकर शिक्षा में बहुत बड़े सुधार का दावा करती है. सरकार की शिक्षा सुधार-नीति का पहला और आख़िरी विकल्प पुलिस-तंत्र ही है जो विश्व के समस्त राज्यों एवं देशों की शिक्षा-व्यवस्था एवं शिक्षा नीतियों से बिल्कुल अलग है, अनोखा है.

दिल्ली सरकार की उपलब्धियां

प्रकाश ने दिल्ली सरकार की उपलब्धियां बताते हुए कहा कि मात्र तीन सालों में आम आदमी पार्टी की दिल्ली सरकार ने जनहित के जितने कार्य किये, उतने 70 सालों में भी किसी राज्य सरकार ने नहीं किये. शिक्षा एवं स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन आये हैं. सरकारी स्कूलों की शिक्षा-स्तर की गुणवत्ता का असर ऐसा है कि लोग प्राइवेट कॉनवेंट स्कूलों से अपने बच्चों का नाम कटवाकर दिल्ली के सरकारी स्कूलों में नामांकन करा रहे हैं. दिल्लीवासियों के लिये सारी स्वास्थ्य सेवाएँ निःशुल्क उपलब्ध करा दी गई हैं. सरकारी अस्पतालों में जितने तरह के चेक-अप, दवाओं एवं ऑपरेशन की व्यवस्थाएँ हैं, वे तो हैं ही, अगर जनता को मजबूरी में प्राइवेट हॉस्पिटलों का सहारा लेना पड़ता है तो उसके खर्च भी दिल्ली सरकार वहन कर रही है.

उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी यह मानती है कि बिना सही शिक्षा के किसी भी समाज या देश के विकास की बात करना बेमानी है. इसलिए दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार द्वारा सबसे अधिक बजट शिक्षा पर व्यय किया जा रहा है, और आज दिल्ली के स्कूलों के शिक्षा की चर्चा विदेशों तक हो रही है. विदेशी संगठन दिल्ली सरकार की शिक्षा नीतियों एवं व्यवस्था पर रिसर्च करने लगे हैं. इसी क्रम में बिहार में शिक्षा बचाओ अभियान में लोगों से सुझाव विचार आमंत्रित किया गया है. इसके लिए व्हाट्सएप  नम्बर 9308305339 जारी किया गया है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*