बिहार बोर्ड के परीक्षार्थी ध्यान दें, अगर व्हाइटनर के साथ भी पकड़े गए तो होंगे परीक्षा से निष्काषित

लाइव सिटीज डेस्क : बिहार बोर्ड मैट्रिक- इंटरमीडिएट की परीक्षा पैटर्न में बड़े बदलाव किये गए हैं. नए नियम के अनुसार अब ओएमआर शीट पर कोई गलती हुई तो परीक्षार्थी के लिए मुश्किलें खड़ी हो जाएगी. मतलब साफ है गलती के बाद आप व्हाइटनर लगा कर नहीं बच सकते. बिहार बोर्ड की मैट्रिक-इंटर की परीक्षा के दौरान ओएमआर पर व्हाइटनर इस्तेमाल करने वाले परीक्षार्थी का रिजल्ट रद्द हो जायेगा. जिस ओएमआर पर व्हाइटनर का इस्तेमाल किया जायेगा, उसकी जांच कंप्यूटर नहीं कर पायेगा. इतना ही नहीं यदि आपके पास व्हाइटनर पकड़ा भी गया तो गए काम से. सीधे परीक्षा से निष्काषित कर दिया जाएगा.

बिहार बोर्ड की वेबसाइट

बिहार बोर्ड ने सख्त निर्देश देते हुए कहा है कि परीक्षार्थियों को ओएमआर पर किसी भी हालत में व्हाइटनर का इस्तेमाल नहीं करना है. वहीं बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने परीक्षा केंद्र पर व्हाइटनर लेकर जाने वाले परीक्षार्थियों को निष्कासित कर दिये जाने का निर्देश भी दिया है. इस संबंध में आवश्यक जानकारी भी बिहार बोर्ड की ओर से केंद्रों को दिये जा रहे हैं.

इस संबंध में बिहार बोर्ड के अधिकारी की मानें तो व्हाइटनर वाले ओएमआर की जांच करवाने में परीक्षकों को मुश्किल होगी. जिन ओएमआर पर व्हाइटनर लगे होंगे, उसकी जांच मैनुअल करवाना कठिन होगा. इसके लिए मूल्यांकन केंद्र से संपर्क करना होगा. रौल नंबर के साथ परीक्षार्थी की तमाम जानकारियों का मिलान करना होगा. यहां देख लें, BSEB इंटर परीक्षा के बदले हुए प्रश्न पत्र का पैटर्न 
बता दें कि पहली बार मैट्रिक की परीक्षा में ओएमआर लागू की गयी है. ऐसे में बिहार बोर्ड ने डमी ओएमआर तमाम जिला शिक्षा पदाधिकारियों को उपलब्ध करवाया है। डमी ओएमआर भरने का अभ्यास करने के निर्देश भी दिये गये हैं. ओएमआर भरने में गलती करने पर रिजल्ट पेंडिंग हो सकता है. ज्ञात हो कि हाल में टीईटी के दौरान लगभग 10 हजार अभ्यर्थियों ने व्हाइटनर का इस्तेमाल किया था. इस कारण इन अभ्यर्थियों के ओएमआर की जांच नहीं हो पाई थी.

परीक्षा के दौरान ओएमआर पर उत्तर भरने के अलावा परीक्षार्थियों को अपना नाम, अभिभावकों का नाम, रौल नंबर, रौल कोड, विद्यालय का नाम आदि भी भरने होंगे. ऐसे में ओएमआर भरने में सावधानी रखनी होगी. अगर गलत भरे जायेंगे तो ऐसे ओएमआर रिजेक्ट हो जायेंगे.

About Ranjeet Jha 2231 Articles
I am Ranjeet Jha (पत्रकार)

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*