Exclusive :  25 लाख का ऑफर भी काम न आया, अब जेल में राजकुमार सुल्‍तानिया

पटना : सबसे पहले आपको लाइव सिटीज ने बताया . शनिवार रात को ही खबर दे दी कि पटना पुलिस का बड़ा आपरेशन बहुत चुपके-चुपके चल रहा है . विदेशी ब्रांड सिगरेट के डुप्‍लीकेट एडिशन बनाने वाले राजकुमार सुल्‍तानिया पर पुलिस का शिकंजा कसा हुआ है . आपरेशन लंबा था,इस दौरान धंधे के मंजे प्‍लेयर सुल्‍तानिया को छोड़ने को पालिटिकल पैरवी भी काफी हो रही थी . स्‍वयं सुल्‍तानिया आफर बढ़ाये जा रहा था . बताने वाले कहते हैं कि झटके से वह 25 लाख तक देने को तैयार हो गया था .



लेकिन परेशानी यह थी कि आपरेशन को लीड पटना के एसएसपी मनु महाराज कर रहे थे . अपने दफ्तर के कंट्रोल रुम से उन्‍हें सुल्‍तानिया द्वारा चली जा रही हर चाल का पता था . फिर,यह तो सबों को पता है कि मनु महाराज के सामने पैसे की गर्मी कभी चलती नहीं है . पोलिटिकल सोर्स-सिफारिश के प्रभाव पर लाइव सिटीज की खबर ने ब्रेक लगा दिया था . सो, सुल्‍तानिया को जेल भेजने का रास्‍ता ही बचा था . आज संडे को पटना पुलिस ने आधिकारिक रुप से राजकुमार सुल्‍तानिया की गिरफ्तारी का एलान कर दिया .

आपरेशन को विस्‍तार से जानें,तो पता चलता है कि पुलिस को प्रारंभिक लीड तो सुल्‍तानिया की नकली सिगरेट फैक्‍ट्री में शराब के स्‍टोरेज की थी . इसी लीड पर एसटीएफ की बड़ी टीम फतुहा के जेठुली में स्थित सुल्‍तानिया की फैक्‍ट्री गोल्‍ड स्‍टेक प्रा. लि. में शुक्रवार की रात को घुसी थी . वहां शराब तो रेड टीम को नहीं मिला,पर जो दूसरा बड़ा सीन दिखा,सबों की आंखें फटी की फटी रह गई . अब आपरेशन को बड़ा शक्‍ल लेना था .

मालिक राजकुमार सुल्‍तानिया को सवालों का जवाब देने को कहा गया . जवाब थे ही नहीं . रेड टीम ने देखा कि वहां कई विदेशी ब्रांड के सिगरेटों की पैकेजिंग हो रही है . जाहिर तौर पर यह नकली ब्रांड के सिगरेट का बड़ा धंधा था . कई ऑटोमेटिक मशीनें लगी थी. रेड टीम ने अब सीजर का आपरेशन शुरु किया . सुल्‍तानिया लाइसेंस और दूसरे डॉक्‍यूमेंट्स दिखाने का बहाना कर पुलिस का समय जाया करते रहे . इस बीच,सोर्स-सिफारिश के रास्‍ते खोजे जा रहे थे . ऑफर का खेल शुरु हुआ . पर कोई करता भी क्‍या,क्‍योंकि सब कुछ एसएसपी मनु महाराज को सीधा पता था .

पुलिस का ऑपरेशन शनिवार की रात को भी देर तक चलता रहा . नकली सिगरेट बनाने का मामला पुलिस की नजरों में सत्‍य प्रतीत हो रहा है . ऐसे ही मामले में राजकुमार सुल्‍तानिया का पुराना रिकार्ड भी है . उसने अपने को बचाने के लिए कई नकाब पहन रखे हैं . राजनैतिक पार्टियों की गतिविधियों से भी समय-समय पर जुड़ जाता है .

कस्‍टम को मनु महाराज ने दी खबर

लाइव सिटीज ने शनिवार की रात ही बताया था कि राजकुमार सुल्‍तानिया के डर्टी कारोबार में सेंट्रल एक्‍साइज और कस्‍टम का भी झोल है . आज संडे को पटना पुलिस ने इसे स्‍वीकार लिया . पटना पुलिस की आधिकारिक जानकारी में बताया गया है कि बरामद सामानों के संदर्भ में जांच-पड़ताल हेतु कस्‍टम विभाग को सूचना दी गई है . सुल्‍तानिया को पहले भी फतुहा थाने की मदद से गिरफ्तार कर DGIC की दिल्‍ली टीम ने भेजा था जेल .

यह भी पढ़ें- सिगरेट की फैक्ट्री में सुल्तानिया का बड़ा झोल, पहले भी जा चुके हैं जेल